HimachalPradesh

सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल चमियाणा में शिफ्ट होगी यूरोलॉजी और ग्रेस्ट्रांएंट्रालॉजी की ओपीडी

Chamiyana

शिमला, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) । शिमला के सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल चमियाणा में प्रस्तावित 11 विभागों में से फिलहाल दो ही विभाग क्रियाशील किए जाएंगे। जबकि अन्य विभागों को स्टाफ की भर्ती होने के बाद आईजीएमसी से शिफ्ट किया जाएगा। अभी सिर्फ यूरोलॉजी और ग्रेस्ट्रांएंट्रालॉजी विभाग को ही शिफ्ट किया जा रहा है। ग्रेस्ट्रोएंट्रालॉजी विभाग की भी एक ही दिन यहां ओपीडी चलेगी।

ग्रेस्ट्रांएंट्रालॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. बृज शर्मा के अनुसार सिर्फ शुक्रवार के दिन ही ओपीडी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल चमियाणा में चलेगी, बाकी ओपीडी आईजीएमसी में ही चलती रहेगी। जबकि यूरोलॉजी की ओपीडी अब सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल चमियाणा में ही चलेगी। आगामी 22 जुलाई से पूरी तरह से यूरोलॉजी की ओपीडी अब शिफ्ट हो जाएगी। हालांकि, इमरजेंसी और ऑपरेशन अभी आईजीएमसी में ही होंगे। मंगलवार को आईजीएमसी में प्रेसवार्ता के दौरान एमएस डॉ. राहुल रॉव ने कहा कि अभी दो विभाग ही शिफ्ट करने की योजना है, क्योंकि चमियाणा में स्टाफ की कमी और सड़क की दिक्कत है। इसलिए अन्य डिपार्टमेंट बाद में ही शिफ्ट किए जाएंगे। यूरोलॉजी की पूरी ओपीडी अब सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल चमियाणा में ही चलेगी।

आईजीएमसी में तीन महीने के अंदर न्यू ओपीडी में बना ट्रॉमा ब्लॉक शुरू होगा

आईजीएमसी की न्यू ओपीडी में बना ट्रॉमा ब्लॉक तीन महीने के अंदर शुरू होगा। लगभग 30.91 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहे ओपीडी ब्लॉक में सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेगी। हालांकि, कुछ काम अधूरा रहने के चलते इसे अभी शुरू नहीं किया गया है। ट्रॉमा ब्लॉक से सभी टेस्ट मशीनों की सुविधा भी काफी नजदीक होगी, जिससे मरीजों और तीमारदारों को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। वहीं, मरीजों का उपचार करने वाले नर्स और डॉक्टरों के कमरों में भी कई सुविधा प्रदान की गई है। बता दें कि पुरानी इमारत में बने ट्रामा वार्ड में बरसात और सर्दियों में काफी दिक्कतें रहती थी, लेकिन अब मरीजों को इन सब से छुटकारा मिलेगा।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा शुक्ला

Most Popular

To Top