HimachalPradesh

किसान उत्पादक संघ धर्मपुर भर्ती करेगा मशरूम दीदियां

मंडी, 15 जुलाई (Udaipur Kiran) । मंडी जिला के धर्मपुर का एफ पीओ यानी किसान उत्पादक संघ मशरूम की खेती को महिला समूहों के माध्यम से करने बारे मशरूम उत्पादन केंद्र खौदा-ढगवानी में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता महिला फेडरेशन की कमला ठाकुर, कंचना देवी और रजनी सकलानी ने की। जबकि एफपीओ के अध्यक्ष सत्तपाल चौहान, सचिव भूपेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष राजेंद्र पाल सहित साठ महिलाओं ने भाग लिया।

एफपीओ के अध्यक्ष सत्तपाल सिंह चौहान ने कहा कि हम सब मशरूम उत्पादन केंद्र के संचालक विजय कुमार ने उन्हें मशरूम उत्पादन संबंधी जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि धर्मपुर में महिला समूहों के माध्यम से ढींगरी मशरुम उगाने के लिए वे और उनका संस्थान बतौर स्रोत केंद्र सहयोग करेगा। अगले चरण में सितंबर महीने में उन चुनिंदा इच्छुक महिलाओं को लंबी अवधि की ट्रेनिंग दी जाएगी जो इसे व्यवसायिक तौर पर करना चाहती हैं।

उन्होंने कहा कि उनके संस्थान में बटन मशरुम तैयार किया जा रहा है जो प्रति दिन तीन क्विंटल के आसपास तैयार होता हैएजिसे गांव गांव में बिक्री करने के लिए मशरूम दीदियां नियुक्त की जाएगी जिन्हें बिक्री के लिए कमीशन भी दिया जएगा ताकि उन्हें आमदनी हो सके।

सेंटर के संस्थापक भूपिंदर भूप्पी ने बताया कि धर्मपुर किसान उत्पादक सहकारी सभा ने पिछले एक डेढ़ साल में ही ग्रामीण विकास के लिए कई तरह के प्रयास किए हैं जिनसे महिलाओं को उनके उत्पाद बिक्री करने के मंच प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने ने कहा कि आजकल जो भोजन हम सब भोजन खा रहे हैं उसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती जा रही है इसलिए मशरूम का उत्पादन और उपभोग करना होगा और उसके लिए एफपीओ के माध्य्म से इस काम को बढ़ाया जा सकता है।

एफपीओ के अध्यक्ष सत्तपाल चौहान और सचिव भूपेंद्र सिंह ने बताया कि एफपीओ से जुड़ी महिलाओं द्धारा तैयार किए जा रहे उत्पादों के निर्माण एवं बिक्री हेतु खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पंजीकरण करवा दिया हैएजिसके तहत मौसमी फलों का आचार, चटनी, जैम इत्यादि प्रॉडक्ट्स तथा हल्दी पाउडर, मसाले, माश्रित आटा, अमचूर, सेवईयां, बडिय़ां, सीरा इत्यादि उत्पाद बनाए जाएंगे और उन्हें बिक्री किया जाएगा। जिसके लिए सकोह-सिद्धपुर और घरवासड़ा में प्रोसेसिंग केंद्र लगाए गए हैं, लेकिन उन्होंने यहां बनने वाले उत्पादों की गुणवत्ता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए एफपीओ के स्तर पर कार्यसमूह बनाया है जो मार्केटिंग के कार्य को व्यस्थित रूप में करेंगे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / मुरारी शर्मा शुक्ला

Most Popular

To Top