Jharkhand

अबुआ आवास लाभुकों को करें भुगतान, जल्द बनवाएं मकान : डीसी

अधिकारियों को निर्देश देते डीसी
बैठक में शामिल अधिकारी

रामगढ़, 15 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले में अबुआ आवास योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों का भुगतान जल्द किया जाना चाहिए। साथ ही उनका मकान भी अतिशीघ्र बनवाया जाए। यह बातें सोमवार को योजना की समीक्षा करते हुए डीसी चंदन कुमार ने कही। योजनाओं के तहत हो रहे कार्यों को लेकर डीसी ने जिला समाहरणालय के सभागार में समीक्षा किया। इस दौरान बैठक में सर्वप्रथम डीडीसी रोबिन टोप्पो ने अबुआ आवास योजना के तहत किए जा रहे कार्यों के संबंध में डीसी को विस्तार पूर्वक जानकारी दी। जिस पर डीसी ने बैठक में उपस्थित सभी अंचल अधिकारी व बीपीएम को अबुआ आवास योजना के तहत चयनित लाभुकों को दिए जाने वाले लाभ का भुगतान कर जल्द से जल्द आवास निर्माण कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया।

योजनाओं को धरातल पर उतरने के लिए योजना बनाकर करे काम

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कार्यों की प्रखंडवार समीक्षा के क्रम में डीसी ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को नियमित रूप से कार्यों का निरीक्षण कर ससमय कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। वही, डीसी ने जिन लाभुकों के द्वारा राशि प्राप्त होने के उपरांत भी आवास का निर्माण कार्य नहीं कराया जा रहा है, उनके विरूद्ध नोटिस जारी करने सहित अन्य कार्यवाही करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान डीसी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को उनके उनके प्रखंडों में आवास योजनाओं के लंबित लक्ष्य के अनुरूप समय का आकलन करते हुए योजना बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कार्यों में तेजी लाने सहित अन्य आवश्यक निर्देश दिए।

महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने का निर्देश

मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में डीसी ने ज्यादा से ज्यादा मानव दिवस सृजित करते हुए योग्य व जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने मनरेगा कार्यों में महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया।

वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना के तहत किए जा रहे कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया जिन-जिन पंचायत में वीर सहित पोटो हो खेल मैदान नहीं बना है उन सभी पंचायत में स्थल निरीक्षण कर जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू करने का निर्देश दिया। साथ ही जिले के अलग-अलग पंचायतों में निर्मित खेल मैदानों की जानकारी लेने के क्रम में डीसी ने कहा कि योजना के उद्देश्यों को पूर्ण करने के लिए यह जरूरी है कि बच्चे खेल मैदानों का इस्तेमाल करें। इसके लिए डीसी ने आवश्यकता अनुसार खेल क्लब का गठन कर बच्चों व युवाओ को क्लब से जोड़ने व नियमित रूप से मैदाने में प्रतियोगिताएं आयोजित करने का निर्देश दिया।

डीसी ने खेल मैदाने में जलापूर्ति सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी लेते हुए आवश्यकतानुसार सूची तैयार कर जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इन सबके अलावा बैठक के दौरान डीसी ने बिरसा सिचाई कूप संवर्धन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा कर लक्ष्य की प्राप्ति व लाभुकों के लाभ के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / अमितेश प्रकाश / शारदा वन्दना

Most Popular

To Top