HimachalPradesh

बुजुर्गों की देखभाल पर चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर नाहन में आरम्भ

नाहन, 15 जुलाई (Udaipur Kiran) । बुजृगों के मानसिक स्वास्थय व शारीरिक स्वास्थय की देखभाल, पहचान, उपचार आदि को लेकर सिरमौर जिला स्वास्थय विभाग ने अपने कर्मचारियों के लिए चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया है। इस प्रशिक्षण शिविर का उदेशीय बुजुर्गों के मानसिक स्वास्थय ,व् ऐसे बुजुर्ग जो चल फिर नहीं सकते उनके स्वास्थय की जाँच व् उनकी किस प्रकार से देखभाल की जा सके इस पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहां से ये ट्रेनर खंड स्तर पर जाकर प्रशिक्षण देंगे। नाहन में आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में जिला के सभी स्वास्थय विकास खंडों से कर्मचारी भाग ले रहे हैं।

स्वास्थय शिक्षिका कृष्णा राठौर ने बताया कि बुजुर्गो के स्वास्थय देखभाल पर यह प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है ताकि बुर्जग ठीक से जीवन यापन कर सकें। इस समय 8 प्रतिशत बुजुर्ग आबादी है जोकि 2050 में 19 प्रतिशत हो जाएगी। इनके मानसिक स्वास्थय को लेकर यह प्रशिक्षण शविर लगाया जा रहा है।

कृष्णा राठौर ने बताया कि बुजुर्गों की देखभाल व खासकर को बिस्तर पर हैं उनकी देखरेख को लेक्रर यहां प्रशिक्षण दिया जा रहा है यहां से ये ट्रेनर खंड स्तर पर जाकर प्रशिक्षण देंगे। बुजुर्गों की देखभाल में समाज को भी अपनी भूमिका निभानी जरूरी है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / जितेंद्र ठाकुर शुक्ला

Most Popular

To Top