Jammu & Kashmir

श्रीनगर शहर में निकला आठवें मुहर्रम का जुलूस

श्रीनगर, 15 जुलाई (Udaipur Kiran) । जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर शहर में सोमवार को हज़ारों शिया मुस्लिम शोक मनाने वालों ने आठवें मुहर्रम का जुलूस निकाला। अधिकारियों ने आयोजकों को शांतिपूर्ण और अनुशासित मुहर्रम जुलूस निकालने का आश्वासन देते हुए कार्यक्रम की अनुमति दी थी।

गुरु बाज़ार से शुरू होकर श्रीनगर शहर के डलगेट इलाके में समाप्त होने वाले जुलूस में बड़ी संख्या में शिया मुस्लिम शोक मनाने वाले शामिल हुए। यह जुलूस इराक के कर्बला के रेगिस्तान में यजीद की सेना के हाथों पैगंबर के पोते इमाम हुसैन (एएस), उनके परिवार और समर्थकों की शहादत की याद में निकाला जाता है।

आईजीपी कश्मीर जोन वी.के. बिरदी और नागरिक प्रशासन के अधिकारियों ने मुहर्रम जुलूस की निगरानी की। आईजीपी ने शोक मनाने वालों को पानी और ठंडा पेय भी दिया। इस्लाम के पक्ष में नारे लगाते हुए और इमाम हुसैन द्वारा किए गए महान बलिदान की प्रशंसा करते हुए शोक मनाने वालों ने पूरे जुलूस के दौरान जिम्मेदारी से व्यवहार किया और असामाजिक तत्वों को सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने का कोई मौका नहीं दिया।

स्थानीय समाज के सभी वर्गों ने श्रीनगर में 8वें मुहर्रम जुलूस की अनुमति देने के प्रशासन के फैसले की सराहना की है। जम्मू-कश्मीर में सशस्त्र हिंसा शुरू होने के 30 साल से अधिक के अंतराल के बाद पिछले साल भी इसे अनुमति दी गई थी।

(Udaipur Kiran) /सुमन

(Udaipur Kiran) / श्याम सुंदर शुक्ला / बलवान सिंह

Most Popular

To Top