Madhya Pradesh

हरियाली बढ़ाने के लिए हर ग्राम पंचायत स्तर पर चल रहा है पौधारोपण अभियान

एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वृहद स्तर पर चल रहा है पौधारोपण कार्यक्रम

शिवपुरी, 14 जुलाई (Udaipur Kiran) । शिवपुरी जिले में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण कार्यक्रम हर ग्राम पंचायत स्तर पर चल रहा है। जिले की 587 ग्राम पंचायतों में इस समय पौधे लगाने का अभियान चल रहा है। इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायत में अभी तक 40 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत हरियाली बढ़ाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण भी इसमें बढ़-चढ़कर भागीदारी कर रहे हैं। इस अभियान में ग्रामीणों के अलावा विभिन्न अधिकारी, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं और लोगों से पौधे लगाने की अपील कर रहे हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों शिवपुरी जिले की भटनावर ग्राम पंचायत में भी 2000 पौधे लगवाए। इसके अलावा पिछोर के जराए ग्राम पंचायत, शिवपुरी के लुधावली, महेशपुर पंचायत सहित अन्य स्थानों पर पौधारोपण अभियान चला। भटनावर ग्राम पंचायत में ग्रामीणों ने बड़े जोश के साथ पौधारोपण अभियान में 2 हजार पौधे लगाए।

इस संबंध में भटनागर ग्राम पंचायत के सरपंच संजय अवस्थी ने बताया कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत पंचायत में दो हजार पौधे लगाए गए। उन्होंने बताया कि पूर्व में भी पिछले दो सालों से लगातार उनकी ग्राम पंचायत में हरियाली बढ़ाने के लिए पौधारोपण चल रहा है, जिसमें ग्रामीणों के साथ-साथ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी भागीदारी करते हैं ।

शिवपुरी जिला पंचायत के सीईओ उमराव सिंह मरावी ने बताया कि जिले में हर ग्राम पंचायत स्तर पर एक पेड़ मां के नाम अभियान चल रहा है। जिले की 587 ग्राम पंचायत में 71 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से अभी तक 40 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं और आने वाले कुछ दिनों में ही इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जाएगा।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/रंजीत गुप्ता

(Udaipur Kiran) / रणजीत गुप्ता / डॉ. मयंक चतुर्वेदी

Most Popular

To Top