Haryana

हिसार : राजनीति में हिस्सेदारी के लिए सक्रिय हुआ सिख समाज, बैठकों का दौर शुरु

हिसार, 14 जुलाई (Udaipur Kiran) । हरियाणा के सिख समाज को एकजुट कर उनके हकों की आवाज बुलंद करने की मुहिम अब तेज हो रही है। विगत सप्ताह करनाल में हुई प्रदेश स्तरीय बैठक के बाद रविवार से जिला स्तरीय बैठकों का दौर शुरू किया गया व हिसार, फतेहाबाद व सिरसा में मौजिज सिखों व सिख संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठकें बुलाई गई।

नागोरी गेट स्थित गुरुद्वारा सिंह सभा में रविवार काे आयोजित बैठक में इंटरनेशनल सिख फोरम के महासचिव प्रीतपाल सिंह पन्नू, किसान यूनियन के प्रधान जगदीप सिंह औलख, किसान नेता अमृत सिंह बुग्गा, बलवंत सिंह, युवा सिख नेता अमनदीप सिंह बब्बर ने हिसार के सिख प्रतिनिधियों को संबोधित किया व सभी को धड़ेबंदी व पार्टी बाजी से ऊपर उठकर न्यूनतम सांझा कार्यक्रम के तहत निम्न मुद्दों पर एक जुट होने की अपील की। हरियाणा में 15-20 विधानसभा सीटों में सिख बड़ी गिनती में हैं, आने वाले विधानसभा चुनावों में यहां से सिख उम्मीदवार उतारे जाएं। अगर कोई सीट रिजर्व हो तो ऐसी सीट पर रिजर्व सिख जैसे मजहबी, रविदासिया, शिक्लीघर आदि को टिकट दी जाए। अगली लोकसभा में सिख समुदाय के दो प्रतिनिधियों को टिकट मिले व राज्यसभा में भी हरियाणा के सिख समाज को प्रतिनिधित्व दिया जाए।

पंजाबी को दूसरी भाषा का दर्जा प्राप्त है लेकिन सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पंजाबी के टीचर नहीं हैं। पंजाबी टीचर भर्ती का रिजल्ट भी लंबित है। पिछला रिजल्ट निकाला जाए व जिन सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पंजाबी टीचर नहीं हैं वहां पोस्ट दी जाए, पंजाबी साहित्य अकादमी को पहले की तरह स्वतंत्र प्रभार दिया जाए ताकि पंजाबी भाषा के विकास के कार्य हो सकें।

हिसार में शामिल सिख प्रतिनिधियों को शिरोमणि गतका फैडरेशन ऑफ इंडिया के प्रधान गुरतेज सिंह खालसा, कैथल के गांव पोल्ड के सरपंच, इंटरनेशनल सिख फोरम के जिला प्रधान पंजाब सिंह ने बताया कि सितम्बर के पहले सप्ताह में एक प्रदेश स्तरीय सिख सम्मेलन करेगी, जिसमें लाखों की तादाद में प्रदेश के सिख एकत्रित होकर अपने हकों की मांग करेंगे।

बैठक में हिसार की ओर से गुरुद्वारा श्रीगुरु सिंह सभा नागोरी गेट हिसार के प्रधान कर्म सिंह उपप्रधान हरपाल सिंह गोल्डी, सचिव सतनाम सिंह मक्कड़, कुलवंत सिंह, कुलविंदर सिंह गिल, गुलजार काहलो, इंद्रजीत सिंह चावला, सोनू खुराना, हाईकोर्ट से रिटायर्ड जज मनप्रीत सिंह, मलकीत सिंह लुदास, अमरीक सिंह, गुरजीत सिंह कामरा, भाई कुलदीप सिंह आदि उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top