HEADLINES

इंदौर अब ग्रीन सिटी के नाम से भी जाना जाएगाः अमित शाह

इंदौर अब ग्रीन सिटी के नाम से भी जाना जाएगाः केन्द्रीय गृह मंत्री शाह
इंदौर अब ग्रीन सिटी के नाम से भी जाना जाएगाः केन्द्रीय गृह मंत्री शाह

– केंद्रीय गृहमंत्री ने इंदौर में लगाया मां के नाम पर पौधा

इंदौर, 14 जुलाई (Udaipur Kiran) । मध्य प्रदेश के एक दिवसीय प्रवास पर रविवार को इंदौर पहुंचे केंद्रीय गृह अमित शाह ने यहां पौधरोपण अभियान में शामिल होकर मां के नाम पर एक पेड़ लगाया। इस अवसर पर उन्होंने रेवती रेंज में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इंदौर अब ग्रीन सिटी के नाम से भी जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि पौधा लगाना आसान है। उसे पाल कर बड़ा करना चुनौतीपूर्ण है।

अमित शाह तय समय से आधा घंटा विलंब से दोपहर 12.30 बजे विशेष विमान से इंदौर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले पितृ पर्वत पहुंचकर पितरेश्वर हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद वे वहां से रेवती रेंज स्थित बीएसएफ ग्राउंड पहुंचे और यहां मां के नाम पौधा रोपा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद रहे।

अमित शाह ने रेवती रेंज में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आह्वान एक नारा बन जाएगा, यह किसी ने भी नहीं सोचा था। इंदौर देशभर में स्वाद, स्वच्छता, सुशासन, सहयोग और सहभागिता के लिए जाना जाता है। आज से इंदौर एक पेड़ मां के नाम पौधरोपण के नाम से भी जाना जाएगा। ये दुनिया में मिसाल बनेगा।

उन्होंने एक मिसाल देते हुए कहा कि 10 कुओं के बराबर एक बावड़ी, 10 बावड़ी के बराबर एक तालाब, 10 तालाब के बराबर एक पुत्र और 10 पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है। वृक्ष की अपने बेटे की तरह चिंता करना है। यही वृक्ष बाद में मां की तरह आपकी चिंता करेगा। एक शहर में 51 लाख पौधे लगाना और एक ही दिन में 11 लाख पौधे लगाना बहुत बड़ा संकल्प है।

उन्होंने कहा कि पूरे देश को ऑक्सीजन देने का काम मध्य प्रदेश करता है। यहां के कुल 31 प्रतिशत फॉरेस्ट कवर है, ये देश का 12 प्रतिशत फॉरेस्ट कवर एरिया है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा को आगे बुलाकर कहा कि वीर सावरकर को चलचित्र में जिंदा करने का काम इन्होंने किया है। नीरज पाठक का भी इसमें अहम योगदान है।

(Udaipur Kiran) तोमर / पवन कुमार श्रीवास्तव

Most Popular

To Top