Jammu & Kashmir

क्लीन इण्डिया ग्रीन इंडिया मिशन के तहत सफल पौधरोपण अभियान चलाया

क्लीन इण्डिया ग्रीन इंडिया मिशन के तहत सफल पौधरोपण अभियान चलाया

जम्मू, 13 जुलाई (Udaipur Kiran) । पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय, एसएमवीडीयू ने क्लीन इण्डिया ग्रीन इंडिया मिशन के तत्वावधान में पौधरोपण अभियान चलाया। विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित इस अभियान में 50 से अधिक छात्रों और स्वयंसेवकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया जिन्होंने विश्वविद्यालय के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए।

मुख्य सुरक्षा अधिकारी सुरिंदर सिंह ने बताया कि इस वर्ष 10 से अधिक पेड़ लगाए गए जिनमें आंवला, रीठा, बहेड़ा और अर्जुन जैसी औषधीय प्रजातियां शामिल हैं। पौधरोपण का उद्घाटन रजिस्ट्रार अजय कुमार शर्मा ने किया। इस पहल में डीक्यूए के निदेशक डॉ. सुपर्ण शर्मा, एनएसएस समन्वयक डॉ. राजीव, डॉ. वरुण, मानविकी और सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन डॉ. एके दास, डॉ. भारत भूषण जिंदल; तथा विश्वविद्यालय के अन्य संकाय, कर्मचारी और छात्र शमिल थे।

एसएमवीडीयू के कुलपति प्रो. प्रगति कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि उच्च शिक्षण संस्थान समुदायों पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं। प्रो. कुमार ने कहा छात्रों को जीवन भर पर्यावरण संरक्षक बनना सिखाकर और आज कीमती संसाधनों को बचाकर हम संरक्षण की ऐसी संस्कृति बना सकते हैं जो हमारे परिसर से आगे तक फैले।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top