Jammu & Kashmir

सीसीआई की तीसरी उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक हुई

सीसीआई की तीसरी उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक हुई

जम्मू, 13 जुलाई (Udaipur Kiran) ।उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने कहा कि भारत सरकार और वर्तमान एलजी के नेतृत्व वाले प्रशासन द्वारा की गई महत्वपूर्ण पहलों के कारण जम्मू और कश्मीर में अभूतपूर्व वृद्धि और विकास हो रहा है। सलाहकार ने यहां होटल रेडिसन कलेक्शन में भारतीय उद्योग परिसंघ की तीसरी उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक और उद्योग बातचीत को संबोधित करते हुए यह बात की।

उद्योगपतियों, व्यावसायिक पेशेवरों और अन्य हितधारकों की सभा को संबोधित करते हुए सलाहकार भटनागर ने कहा कि जम्मू और कश्मीर एक महत्वपूर्ण औद्योगिक परिवर्तन के लिए तैयार है। सलाहकार ने कहा हमने बुनियादी ढांचे में सुधार, व्यापार करने में आसानी सुनिश्चित करने और नवाचार को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया है। हमारा लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को विनिर्माण से लेकर सूचना प्रौद्योगिकी तक के उद्योगों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाना है।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर में औद्योगिक विकास के लिए विभिन्न रणनीतिक योजनाओं की रूपरेखा तैयार की और एक अनुकूल कारोबारी माहौल बनाने और निवेशकों के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रोत्साहनों के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में बताया। सलाहकार ने कहा कि सरकारी योजनाओं का सफल कार्यान्वयन हमारे औद्योगिक परिदृश्य को बदल रहा है। एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दे रहा है जो निरंतर आर्थिक प्रगति के लिए तैयार है।

सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की महानिदेशक मनीषा सक्सेना ने जम्मू-कश्मीर के पर्यटन क्षेत्र की अप्रयुक्त क्षमता पर जोर दिया। उन्होंने स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से कई प्रमुख पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा जम्मू और कश्मीर प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत का खजाना है। हमारा ध्यान एक पर्यटन पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर है जो आगंतुकों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करते हुए इस विरासत को संरक्षित करता है। हम बुनियादी ढांचे को बढ़ाने, साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने पर काम कर रहे हैं।

महानिदेशक ने उद्योग हितधारकों को पर्यटन से संबंधित परियोजनाओं में निवेश करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। यह देखते हुए कि क्षेत्र के पर्यटन विकास के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए सामुदायिक भागीदारी और स्थानीय कौशल के विकास के महत्व को रेखांकित किया कि पर्यटन का लाभ जम्मू-कश्मीर के हर कोने तक पहुंचे।

आयुक्त सचिव, उद्योग और वाणिज्य, विक्रमजीत सिंह ने अपने संबोधन में केंद्र शासित प्रदेश में महत्वपूर्ण निवेश का अवलोकन प्रदान किया। उन्होंने क्षेत्र के फोकस क्षेत्रों में प्रमुख पहलों पर प्रकाश डाला और गति शक्ति कार्यक्रम और पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम जैसी सरकारी योजनाओं की स्थिति प्रस्तुत की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के वर्तमान औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र और औद्योगिक परिदृश्य के बारे में भी बात की।

सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष माधव सिंघानिया और सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के उपाध्यक्ष संजय कपूर ने भी इस अवसर पर बात की। उन्होंने कहा कि सीआईआई के उद्योग संवाद में आज की गहन चर्चा ने जम्मू-कश्मीर के औद्योगिक और पर्यटन विकास के लिए एक स्पष्ट रोडमैप प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि प्रतिष्ठित सरकारी वक्ताओं द्वारा प्रस्तुत सहयोगात्मक भावना और दूरदर्शी रणनीतियाँ जम्मू-कश्मीर के उद्योग परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए तैयार हैं।

उल्लेखनीय है कि आज की बातचीत ने जम्मू-कश्मीर में प्रमुख चुनौतियों और अवसरों को हल करते हुए सरकारी प्रतिनिधियों और उद्योग के सदस्यों के बीच रचनात्मक बातचीत की सुविधा प्रदान की। चर्चा में निवेश के अवसरों, बुनियादी ढांचे के विकास, पर्यटन और कौशल वृद्धि सहित कई विषयों पर चर्चा हुई।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top