RAJASTHAN

धौलपुर में श्रद्वा और उल्लास से निकली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

dholpur jagnnath rath yatra

धाैलपुर , 13 जुलाई (Udaipur Kiran) । इस्कॉन संस्था के तत्वावधान में शनिवार को उड़ीसा के पुरी की तर्ज पर धौलपुर में भगवान जगन्नाथ महाप्रभु की रथ यात्रा श्रद्धा और उल्लास के साथ निकाली गई। सृष्टि के पालनहार भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले। इस दौरान धौलपुर जय जगन्नाथ के जयकारों से गूंज उठा। भक्तों ने अपने हाथों से भगवान के रथ को खींचकर आशीर्वाद लिया। रथ के आगे सड़क पर श्रद्धालुओं ने झाडू लगाई।

धौलपुर के स्टेशन रोड इलाके में स्थित प्राचीन पेचवाले हनुमान मंदिर से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हुई। इसके बाद में शहर के विभिन्न इलाकों से होती हुई रथ यात्रा रियासतकालीन राधा बिहारी मंदिर पर पंहुचकर संपन्न हुई। इस दौरान शहर के मुख्य मार्गों पर हरे रामा हरे कृष्णा, कृष्णा कृष्णा हरे हरे… जय जगन्नाथ जगत रो नाथ.. की गूंज सुनाई दी। रथ यात्रा के साथ चल रहे पुरुष, महिलाएं, युवा और बच्चे भजनों की धुन पर नृत्य करते दिखाई पडे।

धौलपुर इस्कॉन द्वारा पेच वाले हनुमान मंदिर से शुरू जगन्नाथ रथ यात्रा में भक्तों में रथ खींचने की होड़ देखी गई। यात्रा शुरू होने से पहले भगवान का विशेष श्रंगार कर रथ में विराजित किये गए। इसके बाद आरती और भगवान भोग को अर्पित किया गया। जय जगन्नाथ के जयकारों के साथ पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। रथ में दाएं तरफ बलभद्र बीच में बहन सुभद्रा और बाएं तरफ भगवान जगन्नाथ विराजमान हुए । भगवान की एक झलक पाने के लिए जनसमुदाय उमड़ पड़ा। इस्कॉन यूथ के सदस्य भगवान के समक्ष विभिन्न वाद्ययंत्रों के साथ कीर्तन और नृत्य करते हुए चल रहे थे। रथ यात्रा में बडी संख्या में श्रद्वालुओं ने भाग लिया।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / प्रदीप कुमार वर्मा / संदीप माथुर

Most Popular

To Top