RAJASTHAN

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में संविधान पार्क को लेकर थम नहीं रहा विरोध

jodhpur

जोधपुर, 13 जुलाई (Udaipur Kiran) । जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय (जेएनवीयू) में नवनिर्मित संविधान पार्क को लेकर चल रहा विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां पहले कुछ कमियों को लेकर प्रदर्शन चल रहा था। अब संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा नहीं लगाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। इसको लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की ओर से शनिवार को प्रदर्शन कर विरोध जताया गया। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए।

एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने बताया कि जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में संविधान पार्क बनाया गया है जिसमें पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर उस समय के कांग्रेस नेता रहे नेताओं की प्रतिमा और तस्वीर लगा दी गई जबकि जिन्होंने संविधान बनाया उन्हीं बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा नहीं लगवाई गई। यह संविधान निर्माता बाबा साहेब का अपमान है। इसलिए विश्वविद्यालय प्रशासन यहां पर बाबा साहेब की प्रतिमा लगाए।

इसी मांग को लेकर शनिवार को प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के दौरान एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी भी की। कार्यकर्ता कुलपति से मिलने पहुंचे लेकिन कुलपति मौके पर नहीं मिले। इस पर कार्यकर्ताओं ने उनके ऑफिस के गेट के बाहर ही ज्ञापन चिपका दिया।

बता दें कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने एक दिन पहले ही शुक्रवार को संविधान पार्क का लोकार्पण किया था। संविधान पार्क में पूर्व में हुई कमियों के चलते एक बार पहले राज्यपाल ने लोकार्पण करने से इनकार कर दिया था। इसके बाद इन कमियों को सुधारा गया। बाद में इसका लोकार्पण हुआ, लेकिन इसके साथ ही अब बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा नहीं लगाने पर विरोध खड़ा हो गया है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सतीश / संदीप माथुर

Most Popular

To Top