Uttrakhand

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय नरेंद्रनगर में प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

फोटो कैप्शन-14 एनटीएच 25-प्रशिक्षण में निदेशक ददन पाल प्रमाण पत्र वितरित करते हुए

नई टिहरी, 13 जुलाई (Udaipur Kiran) । नरेन्द्रनगर स्थित पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआर एंड डी) के समन्वय से तीन दिवसीय प्रशिक्षण जेंडर सेनसियेशन एंड फोरेंसिक ट्रेनिंग प्रोग्राम फॉर पुलिस पर्सोनल का विधिवत समापन हुआ।

समापन अवसर पर पुलिस कार्मिकों को संबोधित करते हुए निदेशक पीटीसी ददन पाल ने कहा कि प्रशिक्षण की विधाओं का पुलिस कार्मिक उपभोग में लाएं। उन्होंने सभी प्रशिक्षुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि इंसान किस जेंडर में जन्म लें, इस पर किसी का कन्ट्रोल नहीं है, लेकिन जन्म लेने के बाद प्रत्येक जेंडर को समान अधिकार प्राप्त हो जाते हैं। इस विशेष प्रशिक्षण के बाद आप सभी अपने-अपने कार्यक्षेत्र में लिंग संवेदनशीलता के दृष्टिकोण को ध्यान में रखकर संवेदनशीलता के साथ कार्य करेंगे, ऐसा मेरा विश्वास है।

प्रशिक्षण में विभिन्न जनपदों से कुल 45 अधिकारी एवं कर्मचारी गणों को प्रतिभाग किया। जिन्हें निदेशक ददनपाल ने प्रमाण-पत्र प्रदान किये। उप निदेशक फोरेंसिक साईंस लेबोरेटरी मनोज अग्रवाल ने फोरेंसिक का परिचय, महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच में प्रौद्योगिकियों की जानकारी और उनका अनुप्रयोग, सीन आफ क्राइम का संग्रह, संरक्षण और अग्रेषण एवं हिरासत का रखरखाव आदि महत्वपूर्ण विषयों जानकारी दी।

(Udaipur Kiran) /प्रदीप डबराल

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / प्रदीप डबराल / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top