Jharkhand

लोहरदगा के किस्को में जल्द खुलेगी आदिवासी लाइब्रेरी

फोटो.निर्माणाधीन पुस्तकालय भवन.

लोहरदगा, 13 जुलाई (Udaipur Kiran) ।किस्को प्रखंड में नशा पान की ओर बढ़ते आदिवासी युवकों को नशा से रोककर शिक्षा से जोड़ने को लेकर और गांव में ही सभी तरह की शिक्षा की संपूर्ण व्यवस्था करने को लेकर गांव के युवाओं द्वारा पहल की जा रही है। इससे आदिवासी युवक-युवती भी विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में बेहतर मुकाम हासिल आगे बढ़े।

इस अभियान में बीआईटी सिंदरी धनबाद से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर 2013 में पास आउट तीसिया डूमर टोली के युवकों द्वारा कार्य किया जा रहा है।

अभियान का उद्देश्य आदिवासी युवक-युवती का भविष्य संवारना हैं। आदिवासी युवा मैट्रिक व इंटर पढ़ाई के बाद बाहर के राज्यों में पलायन कर जाते हैं और मजदूर का काम करते हैं। वैसे बच्चों को सशक्त बनाकर उनका बेहतर भविष्य को गढ़ने के उद्देश्य से अभियान चलाया जा रहा हैं।

किस्को प्रखंड अंतर्गत सूदूरवर्ती क्षेत्र के तिसिया डूमर टोली के आदिवासी गांव टोलों में 2022 में पहली बैठक कर शिक्षा का महत्व पर चर्चा करते हुए लोगों में जिज्ञासा पैदा की और एक वर्ष तक लगातार 20 से 25 बैठके की गई, जिसमें आदिवासी युवक युवती के भविष्य को लेकर गंभीर चिंतन करते हुए गांव में ही आदिवासी पुस्तकालय निर्माण करने का सहमति बनाई गई।

इसमें खुद से ही आर्थिक और शारीरिक योगदान से आदिवासी पुस्तकालय निर्माण करने का निर्णय लिया गया, जिसके लिए आदिवासी पुस्तकालय निर्माण समिति बनाई गई।

इसके अध्यक्ष विनोद उरांव, उपाध्यक्ष उधवा उरांव, कोषाध्यक्ष विश्राम उरांव, सचिन शिवदयाल उरांव, उपसचिव राजेश उरांव, सदस्य प्रदीप लोहरा, राजेंद्र यादव, संरक्षक बिरसा उरांव, किशुन उरांव, राजू उरांव, बिगम्बर मुंडा, शाहदेव उरांव सहित अन्य को चुना गया। इसके बाद 2024 के फर्स्ट में पुस्तकालय की नींव रखी गई। 1100 स्क्वायर फीट में पुस्तकालय के लिए भवन रूप लेवल तक तैयार हो चुका है।

दिसंबर 24 तक कर भवन का कार्य पूर्ण करने और 2025 में पुस्तकालय शुभारंभ करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें तीन लाख से अधिक रुपए और सैकड़ो लोगों का श्रमदान रहा है। यहां आस-पास के तिसिया, डुमरटोली, नाथपुर, सरना टोली,अम्बा टोली,रोचो आदि गांव लोगों का सहयोग रहा हैं।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / गोपी कृष्ण कुँवर / शारदा वन्दना

Most Popular

To Top