Haryana

नारनौलः अरावली क्षेत्र में 10 लाख बीजों का बिखराव करेगा प्रगतिशील शिक्षक ट्रस्ट

ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय शर्मा

नारनाैल, 12 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले के वन क्षेत्र को हरा.भरा करने के मकसद से प्रगतिशील शिक्षक ट्रस्ट नारनौल एक अनूठा प्रयास शुरू कर रहा है। अपनी इस मुहिम के तहत ट्रस्ट ड्रोन, गुलेल एवं व्यक्तिगत माध्यम से छिडकाव के द्वारा अरावली की पहाड़ियों एवं मैदानों में बीजों का बिखराव करेगा।

शुक्रवार को ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया कि प्रगतिशील शिक्षक ट्रस्ट पर्यावरण सरंक्षण के संकल्प ने अंतर्गत वृक्षारोपण अभियान संचालित करता रहा है। इस बार पर्यावरण संरक्षण प्रकल्प को मुख्य प्रकल्प के रूप में अपनाते हुए ट्रस्ट ने महेंद्रगढ़ और इसके साथ लगती राजस्थान की पहाड़ियों में 10 लाख से अधिक बीजों के बिखराव की योजना बनाई है ताकि बिगड़े हुए पर्यावरण संतुलन को जीवनदान दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रगतिशील शिक्षक ट्रस्ट का उदेश्य पौधे उगाने की परम्परागत पद्दति के इतर नवीन एवं सरल तकनीक से हरियाली को संजोना है ताकि राज्य के हरित आवरण को बढ़ाने के लिए कठिन तथा अछूते इलाकों में पहुंचकर देशी प्रजातियों के पौधे लगाने का प्रयत्न साकार किया जा सके। ट्रस्ट की एक महत्वपूर्ण मीटिंग में अभियान को अमलीजामा पहनाने की रुपरेखा बनाई गई है। बैठक में सघन बीजारोपण कार्यक्रम का संयोजक नरोतम सोनी एवं सह संयोंजक भीमसेन पांडेय तथा अमित शर्मा को चुना गया।

उन्होंने बताया कि 25 जुलाई से आरम्भ होने जा रहे इस अनूठे अभियान के लिए बबूल, देसी कीकर, खैरी, रोज बेरी जंगल जलेबी, इंद्र जौ आदि प्रजातियों के बीजों व मिट्टी, खाद, जले हुए कोयले की राख आदि के मिश्रण से सीड बाल्स तैयार की गई हैं। ड्रोन तकनीक का प्रयोग करके इन सीड बाल्स को अरावली की पहाड़ियों पर बिखेरा जायेगा। इन सीड बाल्स की विशेषता यह रहेगी कि इन्हें बिखेरने के बाद अन्य किसी प्रकार की देखभाल की आवश्यकता नही रहेगी। तैयार सीड्स बाल्स में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिश्रित किए गए हैं तथा इनमें मौजूद अन्य तत्व के कारण इन्हें दीमक, चूहों आदि द्वारा नष्ट किए जाने की आशंका नहीं रहेगी। बरसात आने पर इन सीड बाल्स में मौजूद चीजों में फुटाव आएगा व बाल्स में मौजूद पोषक तत्व इन पौधों की प्रारंभिक वृद्धि में सहायक होंगे।

(Udaipur Kiran) / श्याम सुंदर शुक्ला / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top