Haryana

नारनौलः हकेवि के कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार एजुकेशन लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित

हकेवि के कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार एजुकेशन लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित

नारनाैल, 12 जुलाई (Udaipur Kiran) । हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि) महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार को प्रतिष्ठित वर्ल्ड एजुकेशन कांग्रेस अवार्ड्स के 13वें संस्करण में एजुकेशन लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया है। प्रो. टंकेश्वर कुमार को यह सम्मान नेतृत्व कुशलता, शिक्षा एवं अध्यापन के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रदान किया गया है।

विश्वविद्यालय में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में कुलपति ने शिक्षा के क्षेत्र में वैकल्पिक प्रौद्योगिकी के उपयोग और उसकी महत्ता विषय पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि शिक्षा के उद्देश्य के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और वर्चुअल रियलिटी का उपयोग करना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि विद्यार्थियों के द्वारा इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। हालांकि, यह सीखने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए उपयोगी भी है। प्रो. टंकेश्वर कुमार ने गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति के रूप में लगभग 6 वर्षों तक कार्य किया। साथ ही उन्होंने चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय, भिवानी और दीनबंधु छोटू राम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल सोनीपत का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला। उन्होंने विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पटल पर पहचान दिलाई।

इसी क्रम में कुलपति ने अवार्ड प्राप्त करने के बाद कहा कि हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय सभी सहभागियों के साथ निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु योजनागत रूप से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय के योगदान को विभिन्न मंचों पर सराहना मिल रही है। यह अवार्ड इसका एक प्रत्यक्ष प्रमाण है। इस मौके पर कुलपति ने वर्ल्ड एजुकेशन कांग्रेस के आयोजन से जुड़े डा. आर.एल. भाटिया व संदेश घारु के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

(Udaipur Kiran) / श्याम सुंदर शुक्ला / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top