Uttrakhand

उत्तराखंड : बालिकाओं का भविष्य संवारेगी नंदा गौरा योजना, बालक-बालिकाओं के मध्य फैली असमानता करेगी खत्म

उत्तराखंड : बालिकाओं का भविष्य संवारेगी नंदा गौरा योजना, बालक-बालिकाओं के मध्य फैली असमानता करेगी खत्म

– मंत्री रेखा आर्या बोलीं, बालिकाओं के प्रति लगातार संजीदा है राज्य सरकार

– नंदा गौरा योजना के लिए आवेदन शुरू, आनलाइन पोर्टल पर 30 नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन

देहरादून, 12 जुलाई (Udaipur Kiran) । महिला सशक्तिकरण को लेकर संकल्पित धामी सरकार की नंदा गौरा योजना बालिकाओं का भविष्य संवारने का काम करेगी। राज्य सरकार लगातार बालिकाओं के प्रति संजीदा है। नंदा गौरा योजना समाज में बालक और बालिकाओं के मध्य फैली असमानता को खत्म करने में कारगर साबित हो रही है।

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि उत्तराखंड सरकार की महत्वाकांक्षी नंदा गौरा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस योजना के तहत कन्या के जन्म पर जहां 11 हजार की धनराशि दी जाती है तो वहीं बिटिया के 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर स्नातक अथवा डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर 51 हजार की धनराशि प्रदान की जाती है। राज्य सरकार की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है। नंदा गौरा योजना ने बेटे और बेटी में फैली असमानता को खत्म करने का कार्य किया है।

विभागीय मंत्री ने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए वित्तीय वर्ष-2023-24 से पात्र लाभार्थियों के आवेदन की आनलाइन व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कन्या शिशु के जन्म पर आवेदन के लाभ के लिए कन्या के जन्म के छह माह के अंदर आवेदन की व्यवस्था है। इसके तहत पोर्टल पर लगातार आवेदन किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शैक्षिक वर्ष 2023-24 में 12वीं उत्तीर्ण एवं उच्च शिक्षा में दाखिला लेने वाली पात्र बालिकाओं के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आवेदन की आनलाइन प्रकिया प्रारंभ की जा रही है।

मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि पात्र लाभार्थी बालिकाएं ऑनलाइन पोर्टल www.nandagaurauk.in पर आवेदन कर सकती हैं। वित्तीय वर्ष 2024-25 में जन्म वाले पात्र लाभार्थी के अभिभावक भी आवेदन कर सकते हैं। जन्म वाले लाभार्थी के आवेदन के लिए पोर्टल निरंतर खुला है। इसमें नियमानुसार जन्म के छह माह के अंदर आवेदन करना अनिवार्य है। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2024-25 में कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होने के साथ राजकीय मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से स्नातक अथवा राजकीय मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से कम से कम एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश करने वाली पात्र बालिकाएं 30 नवंबर तक ऑनलाइन पोर्टल www.nandagaurauk.in पर आवेदन कर सकती हैं।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top