Jharkhand

जांच के दौरान पकड़े गए 12 हैवी व्हीकल, 4.18 लाख का ठोका गया जुर्माना

बाइक सवार की जांच करती डीटीओ
वाहन जांच अभियान चलाती डीटीओ

बरसात में दुर्घटना रोकने के लिए कार और बाइक की भी हुई जांच

रामगढ़, 12 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले में परिवहन व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए डीसी चंदन कुमार के निर्देश पर जिला परिवहन पदाधिकारी मनीषा वत्स ने शुक्रवार को सघन जांच अभियान चलाया। विभिन्न चौक चौराहों पर भारी वाहनों की जांच की गई और उनके दस्तावेज भी खंगाले गए। इस दौरान 12 हैवी व्हीकल पकड़े गए, जिनमें दस्तावेजों में कमी थी। उनसे 4.18 लाख का जुर्माना वसूला गया है।

जांच के दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा माल वाहक वाहनों व अन्य वाहनों का आरसी बुक, फिटनेस, प्रदूषण एवं ड्राइविंग लाइसेंस,ओवरलोडिंग, आदि के साथ साथ वाहनों पर लगाए जाने वाले रिफ्लेक्टिव टेप की भी जांच की गई। कुल 22 बड़े वाहनों की जांच की गई, जिसमें 12 वाहनों के कागजात अधूरे पाए गए। उन सभी वाहनों के वाहन चालकों को जुर्माना ठोका गया। उनसे लगभग कुल 418000 रुपया जुर्माना वसूल किया गया। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान 12 बड़ी वाहनों का पेपर फ़ेल, फिटनेस, टैक्स फेल, ओवरलोड, ओवरहाइट एवं रिफ्लेक्टिव टेप नहीं लगे होने के कारण लगभाग 418000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

फोर व्हीलर और टू व्हीलर की भी हुई जांच

जांच अभियान के दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा जिले के अलग-अलग क्षेत्र में चार पहिया व दो पहिया वाहनों की भी जांच की गई। जांच के दौरान हेलमेट, ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस, ट्रिपल लोडिंग आदि की भी जांच की गई। मौके पर उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील भी किया कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वाहन चलाने ना दे। जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है वह वाहन चलाते समय सेफ्टी रूल का अनुपालन करें। जांच के दौरान उन्होंने बताया कि अभियान आगे भी जारी रहेगा। जिन वाहनों का परमिट, बीमा, फिटनेस, प्रदूषण, ओवरहाइट, ओवरलोड सहित रिफ्लेक्टिव टेप लगा हुआ नहीं मिलेगा उन वाहनों पर कार्रवाई के साथ जुर्माना भी लगाया जाएगा

बारिश में ना हो दुर्घटना इसलिए चल रही है जांच

वर्षा के दौरान सुरक्षित वाहन परिचालन के लिए जिले में परिवहन विभाग के द्वारा वाहनों की जांच की जा रही है। इस संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी मनीषा वत्स ने बताया कि वर्षा व कोहरे के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए परिवहन विभाग के द्वारा दिशा निर्देश जारी किया गया है। परिवहन विभाग के द्वारा लोगों को यातायात के नियमों के अनुपालन के लिए लगातार अभियान चलाकर जागरूक किया जा रहा है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / अमितेश प्रकाश / शारदा वन्दना

Most Popular

To Top