Bihar

मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में आरोग्य दिवस की बड़ी भूमिका: डा. देवेन्द्र कुमार

मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में आरोग्य दिवस की बड़ी भूमिका: डा. देवेन्द्र कुमार

किशनगंज,12जुलाई (Udaipur Kiran) ।आम लोगों को जागरूक करने के साथ ही जिले के सभी प्रखंडों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर शुक्रवार को आरोग्य दिवस का आयोजित किया गया।

जिले के डीआईओ डॉ देवेंद्र कुमार ने बताया कि मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में आरोग्य दिवस की बड़ी भूमिका है। इससे नियमित टीकाकरण को बढ़ावा देने, पोषण संबंधी जानकारी देने, एएनसी जांच और संस्थागत प्रसव के साथ परिवार नियोजन संबंधी विभिन्न स्थायी व अस्थायी साधनों के प्रति आम लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जागरूक किया जाता है। आरोग्य दिवस में एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संबंधित क्षेत्र की जीविका, गांव की महिलाएं वयस्क व बुजुर्गों के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

सिविल सर्जन डॉ. राजेश ने बताया कि आरोग्य दिवस पर केंद्र पहुंचने वाली महिला व पांच वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण आसान हो जाता है। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा योग्य दंपतियों को प्रसव के बाद परिवार नियोजन के लिये स्थायी व अस्थायी साधनों की जानकारी देते हुए उन्हें इसे अपनाने के लिये प्रेरित किया जाता है। धात्री महिलाओं को भी दो बच्चों के बीच अंतर रखने के लिये प्रेरित किया जाता है। संध्या कुमारी ने कहा कि सुरक्षित मातृत्व को बढ़ावा देने के लिए प्रसव पूर्व प्रबंधन बहुत जरूरी है, इसके लिए सभी सरकारी अस्पतालों में उचित परामर्श, जांच एवं दवा निःशुल्क उपलब्ध है।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top