Haryana

हिसार: आग की घटना नकली, बचाव प्रबंध असली

मॉक ड्रिल के दौरान बचाव एवं राहत टीमें घायल को एंबुलेंस की तरफ ले जाते हुए।

दिल्ली नेशनल हाइवे पर माइयड़ स्थित एचपी कॉटन मिल परिसर में की मॉक ड्रिल

जिला प्रशासन ने जांची आपात स्थिति से निपटने के लिए व्यवस्थाएं

हिसार, 12 जुलाई (Udaipur Kiran) । हिसार दिल्ली नेशनल हाइवे पर माइयड़ गांव स्थित एचपी कॉटन मिल परिसर में जिला आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की ओर से राष्ट्रीय आपदा रिस्पांस फोर्स भटिंडा की सातवीं बटालियन के सहयोग से मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। ड्रिल के माध्यम से जिला प्रशासन ने आगजनी जैसी आपदा पर काबू पाने के लिए की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। एसडीएम जयवीर यादव ने शुक्रवार को मॉक ड्रिल कार्यक्रम की अध्यक्षता की। तहसीलदार अनिल कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सिंह, राष्ट्रीय आपदा रिस्पांस फोर्स से निरीक्षक नवदीप यादव तथा सीडीआई से रमेश कुमार सहित लगभग तमाम विभागों के अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

शुक्रवार दोपहर करीबन 12:40 बजे एचपी कॉटन मिल परिसर में तेज सायरन की तेज आवाज सुनाई देती है। आवाज को सुनकर सभी कर्मचारी इधर-उधर भागने लगते हैं और कई कर्मचारी बाहर निकालने के बाद देखते हैं कि मिल परिसर भवन के अंदर आग लगी हुई है। कुछ कर्मचारी तुरंत इस आग को बुझाने के प्रयास में जुट जाते हैं लेकिन वे आग पर काबू नहीं पा सके। ऐसे में दूर खड़ी मिल की कुछ महिला कर्मचारी तुरंत जिला प्रशासन को आगजनी की घटना की सूचना देती हैं और कुछ ही मिनटों में घटनास्थल पर पुलिस व फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंचती है और आग पर काबू पानी के प्रयासों में जुट जाती हैं।

आगजनी की घटना की सूचना मिलते ही उपायुक्त ने तुरंत संबंधित विभागों की टीमों को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए। कुछ ही मिनट में लगभग 12 प्रकार की टीमें जिनमें कम्युनिकेशन टीम, कल्याण विभाग की टीम, कोरपस एंड डिस्पोजल टीम, जन स्वास्थ्य विभाग की टीम, परिवहन विभाग की टीम, समाज कल्याण विभाग की टीम, स्वास्थ्य विभाग की टीम, भवन एवं सड़क निर्माण विभाग की इंजीनियरिंग विंग से जुड़ी टीम, वार्डन, रेस्क्यू टीम और फायर ब्रिगेड की सेवाएं प्रदान करने वाली टीम मौके पर पहुंची। सभी टीमों ने मोर्चा संभालते हुए अपने दायित्व का बखूबी निर्वहन किया। टीमों द्वारा किए गए प्रयासों के परिणाम स्वरूप कई अमूल्य जान बची।

एचपी कॉटन मिल परिसर में एसडीएम जयवीर यादव ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस दौरान तहसीलदार अनिल कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सिंह ने भी पौधारोपण किया। इस अवसर पर एचपी कॉटन मिल के यूनिट मुखिया एसके साहा भी मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर / सुमन भारद्वाज शर्मा

Most Popular

To Top