Haryana

दिग्विजय चौटाला ने की सरकार से डबवाली को जिला बनाने की मांग

कहा, जिला बनने के लिए सभी आवश्यकताएं पूरी करता है डबवाली

जिला का दर्जा पाकर डबवाली के उत्तरोत्तर विकास के लिए खुलेंगी नई राहें

सिरसा,12 जुलाई (Udaipur Kiran) । जननायक जनता पार्टी के प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला ने राज्य सरकार से डबवाली को शीघ्रातिशीघ्र जिला बनाने की मांग की। शुक्रवार को जारी बयान में जेजेपी नेता ने कहा कि जब राज्य सरकार गोहाना को जिला बना सकती है तो डबवाली को क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि उपमंडल डबवाली जिला बनने की तमाम आवश्यकताओं को पूरी करता है। उन्होंने कहा कि मंडी डबवाली पंजाब, राजस्थान की सीमा से सटा हरियाणा का सबसे बड़ा उपमंडल है और इसमें करीब 71 गांव आते हैं।

सीमावर्ती उपमंडल होने के चलते ही 14 मई 2023 को इसे पुलिस जिला घोषित किया गया। डबवाली की सिरसा जिला मुख्यालय से दूरी 60 किलोमीटर है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के वर्तमान भौगोलिक परिदृश्य को देखें तो सिरसा जिला प्रदेश का सबसे बड़ा भौगोलिक जिला है। सिरसा जिला 4277 वर्ग किलोमीटर में फैला है जबकि पंचकूला 898 वर्ग किलोमीटर के साथ सबसे छोटा जिला है। उपमंडल डबवाली 1058.33 वर्ग किलोमीटर में फैला है। 1883 में यहां रेलवे लाइन आई और नरमा के उत्पादन में भी यह अग्रणी क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि अभी हाल में सरकार ने सोनीपत के उपमंडल गोहाना को जिला बनाया जो कि सोनीपत जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर है। इसी तरह से डबवाली की सिरसा मुख्यालय से दूरी 60 किलोमीटर है जबकि डबवाली के कई गांव तो सिरसा जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर हैं।

उन्होंने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार डबवाली की जनसंख्या 2,35,180 थी, जिनमें 1,81,369 पुरुष जबकि 53,811 महिलाएं शामिल थीं। अब यह जनसंख्या अनुमानित 3 लाख के आसपास हो चुकी है। प्रशासनिक कार्यों के लिए डबवाली के लोगों को सिरसा जिला मुख्यालय जाना पड़ता है। इससे समय, धन एवं ऊर्जा लगती है। जेजेपी नेता दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि कुछ अन्य तथ्य भी डबवाली को जिला बनाने में सहायक हैं। डबवाली की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि एक तरफ राजस्थान, दूसरी तरफ पंजाब है और यह इलाका राजस्व के नजरिए से भी हरियाणा का अहम हिस्सा है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / रमेश डाबर / सुमन भारद्वाज शर्मा

Most Popular

To Top