HimachalPradesh

केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की करेगा सिरमौर के आपदा प्रभावित अति संवेदनशील भवनों का अध्ययन

नाहन, 12 जुलाई (Udaipur Kiran) । केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान, रुड़की की एक टीम ने आज शुक्रवार को उपायुक्त सिरमौर एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, सिरमौर सुमित खिमटा को अपनी कार्य विधि के बारे में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा इसके उपरांत इसके क्रियान्वयन को लेकर भी चर्चा की।

उपायुक्त सुमित खिमटा ने कहा कि जिला सिरमौर भूकंप के अति संवेदनशील जोन 4 के अंतर्गत आता है व इसके साथ ही गत वर्षाे में जिला सिरमौर के विभिन्न क्षेत्रों में भूस्खलन, भू- धंसाव व स्लाइडिंग के कई मामले सामने आए।

उन्होंने कहा कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, हिमाचल प्रदेश द्वारा जिला के उप मंडल नाहन, पांवटा साहिब एवं पच्छाद में पायलट आधार पर विभिन्न प्रकार के भवनों को चिन्हित किया गया है।

केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान, रुड़की से आए साइंटिस्ट आशीष ने बताया कि आने वाले समय में जिला सिरमौर के पायलट आधारित चिन्हित उप-मंडलों में आपदाओं की दृष्टि से जिसमें कि भूस्खलन एवं भूकंप शामिल हैं के द्वारा भवनों को होने वाले नुकसान की विस्तृत विश्लेषणात्मक रिपोर्ट को तैयार करना है ताकि भविष्य में आपदाओं के आने के दौरान प्रशासन के पास इन भवनों का विस्तृत ब्यौरा एवं उसमें रहने वाले लोगों की सहायता हेतु सही प्रबंधन एवं निर्णय लिया जा सके।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / जितेंद्र ठाकुर शुक्ला

Most Popular

To Top