HEADLINES

मूर्तिकार राम सुतार ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा करके देखी अपनी ही बनाई सरदार पटेल की मूर्ति

Sculptor Ram Sutar once again visited the Statue of Unity today

– स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के प्रांगण में आगंतुकों ने किया जोरदार स्वागत, भावुक हुए राम सुतार

राजपीपला/अहमदाबाद, 12 जुलाई (Udaipur Kiran) । दुनिया के अग्रणी मूर्तिकार पद्मभूषण राम सुतार ने शुक्रवार को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचकर अपनी ही बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की मूर्ति को देखा। इससे पहले राम सुतार स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन के मौके पर 2018 में पहुंचे थे। उनके साथ कला की विरासत को आगे बढ़ा रहे उनके बेटे अनिल सुतार भी थे। यहां पहुंचने पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ओर से राम सुतार का स्वागत किया गया। जब पर्यटकों को पता चला कि वह इस विशाल मूर्ति के निर्माता हैं, तो वे खुद को भाग्यशाली महसूस करेंने लगे।

राम सुतार से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन नियामक प्राधिकरण के अध्यक्ष मुकेश पुरी ने मुलाकात की और उनके अनुभवों के बारे में जाना। उन्हें एक कॉफ़ीटेबल बुक और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की प्रतिकृति देकर सम्मानित किया गया। राम सुतार ने सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी और दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखकर उसकी भव्यता का अहसास हुआ। सुतार ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की 45 मंजिला व्यूइंग गैलरी यानी सरदार पटेल के हृदय स्थल से सरदार सरोवर नर्मदा बांध और विध्यांचल-सतपुड़ा पहाड़ियों की प्राकृतिक सुंदरता का भी अवलोकन किया। दुनिया में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन का केंद्र बिंदु बनकर उभरी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में उन्होंने प्रदर्शनी हॉल समेत सरदार साहब के जीवन और प्रेम की सचित्र झलक देखी। सुतार ने एकता नगर में फूलों की घाटी, कैक्टस गार्डन और श्रेष्ठ ढिशम का दौरा किया और अद्भुत विकास को देखकर अभिभूत हो गए।

राम वनजी सुतार का जन्म 19 फरवरी, 1925 को महाराष्ट्र के धुले जिले के गोंडूर गांव में विश्वकर्मा परिवार में हुआ था। जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट मुंबई से स्वर्ण पदक विजेता। राम सुतार आसानी और निपुणता के साथ कांस्य का काम करते हैं। राम सुतार ने गुजरात में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची 182 मीटर की प्रतिमा को डिजाइन किया। उन्होंने 45 फीट ऊंचे चंबल स्मारक के साथ-साथ महात्मा गांधी की एक प्रतिमा भी बनाई। उन्होंने संसद परिसर में स्थित महात्मा गांधी की बैठी हुई प्रतिमा को भी डिजाइन किया। वह बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 108 फुट ऊंची गौड़ा प्रतिमा के मूर्तिकार भी हैं। वह ब्रिस्बेन के भारतीय समुदाय द्वारा रोमा स्ट्रीट पार्कलैंड में राम वी सुतार और अनिल सुतार द्वारा बनाई गई मूर्ति के संस्थापक हैं। इसका अनावरण 2014 में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। कला के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार ने 1999 में पद्मश्री और बाद में 2016 में पद्मभूषण से सम्मानित किया था। साल 2018 में राम सुतार को टैगोर अवॉर्ड मिला था।

(Udaipur Kiran) / हर्ष शाह / सुनीत निगम

Most Popular

To Top