Madhya Pradesh

मप्र : भोपाल, खंडवा-डिंडौरी में हुई तेज बारिश, आठ जिलों में भी गिर सकता है पानी

मप्र : भोपाल, खंडवा-डिंडौरी में हुई तेज बारिश, आठ जिलों में भी गिर सकता है पानी

भोपाल, 12 जुलाई (Udaipur Kiran) । राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के खंडवा और डिंडौरी जिले में शुक्रवार दोपहर में तेज बारिश हुई। जबकि ज्यादातर जिलों में बादल छाए हुए हैं। कुछ जगह मौसम साफ है। नमी और लोकल सिस्टम की वजह से शिवपुरी, अशोकनगर, पन्ना, सतना, रीवा, मैहर, सागर, बैतूल सहित 8 जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इससे पहले गुरुवार को एमपी के 12 जिलों में बारिश हुई, जबकि पश्चिमी हिस्से में सिर्फ दो जिले बैतूल-गुना में हल्की बारिश हुई।

दरअसल, भोपाल में सुबह से बादल छाए रहे। जिससे उमस भरा मौसम रहा। हालांकि दोपहर में कई इलाकों में तेज बारिश हुई। भोपाल में अब तक 12.20 इंच बारिश हो चुकी है। यह कुल औसत बारिश का 32 प्रतिशत है। वहीं, अब तक कोटे की 24 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। इसी तरह खंडवा में दो दिन से धूप के कारण गर्मी थी। साथ ही उमस ने भी बेहाल कर रखा था लेकिन शुक्रवार को दोपहर में बारिश हुई, जिससे थोड़ी राहत मिली। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि इस बार खंड वर्षा हो रही है। नदी-नाले उफान पर आ जाए ऐसी बारिश अगले हफ्ते से हो सकती। इसकी संभावना 16 जुलाई के बाद से लग रही है।

इसी तरह डिंडोरी जिले में भी सुबह से बादल छाए रहे। लेकिन साढ़े नौ बजे से झमाझम बारिश होने लगी। बारिश के कारण नदी-नालों का जलस्तर भी बढ़ रहा है। बस स्टैंड में नालियों से बाहर सड़क में पानी भरा हुआ है। जिले में 1 जून से अब तक 88.55 इंच बारिश हो चुकी है। सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि अभी भारी बारिश का अलर्ट नहीं है। आने वाले दिनों में भारी बारिश होगी। उन्‍होंने बताया, ट्रफ प्रदेश से गुजर रहा था, जो अब काफी ऊपर निकल गया है। वहीं, वर्तमान में स्ट्रॉन्ग सिस्टम नहीं है। पूर्वी हिस्से में थोड़ी तेज बारिश हो सकती है, लेकिन पश्चिमी हिस्से में असर कम रहेगा। कुछ दिन के बाद सिस्टम की फिर से स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिल सकती है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / उम्मेद सिंह रावत / नेहा पांडे

Most Popular

To Top