HimachalPradesh

शहीद पवन को मरणोपरांत कीर्ति सम्मान, अकादमी ने शहीद को किया नमन

ऊना, 12 जुलाई (Udaipur Kiran) । हिमाचल प्रदेश डिफेंस अकादमी ऊना के भूतपूर्व प्रशिक्षु शहीद पवन कुमार धंगल पुत्र शिशुपाल निवासी पिथवी(रामपुर), शिमला हिमाचल प्रदेश को मरणोंपरांत कीर्ति चक्र से नवाजा गया है।

शहीद के माता व पिता ने दिल्ली में आयोजित अंलकरण समारोह में राष्ट्रपति द्रोपती मुर्मू के हाथों यह सम्मान प्राप्त किया। यह अकादमी इस शहीद की शहादत को नमन करती है।

विदित हो पवन कुमार धंगल सन 2014 में इसी अकादमी का छात्र था। अकादमी प्रबंधन ने बताया कि अकादमी में प्रशिक्षण दौरान यह लडक़ा बहुत ही होनहार, अनुशासित ढंग से रहने वाला, चरित्रवान एवं मृदुभाषी था। प्रशिक्षण उपरांत सन् 2014 में भारतीय सेना में भर्ती हुआ था। सेना में अपनी डियूटी के साथ-साथ यह होनहार सैनिक सेना ऑफिसर बनने के लिए एसीसी की तैयारी भी कर रहा था, लेकिन भाग्य को कुछ ओर ही मंजूर था। बीते वर्ष फरवरी 2023 में जम्मू-कश्मीर में आंतकी हमले में पवन कुमार धंगल शहीद हो गये थे।

अकादमी के अध्यक्ष ब्रिगेडियर जागीर सिंह कंवर, उपाध्यक्ष चीफ इंजीनियर कर्ण सिंह, निर्देशक कर्नल धर्मपाल वशिष्ट, कर्नल कुलदीप सिंह, डॉक्टर अनुपमा मनकोटिया व प्रशासनिक अधिकारी कैप्टन विजय शंकर शर्मा ने कहा कि इस वीर सैनिक के खोने का गम हमेशा रहेगा, लेकिन उनका सर्वाेच्च बलिदान वीर भूमि हिमाचल के प्रत्येक युवा का देश की रक्षा हेतू सदैव प्रेरित करता रहेगा। शहीद पवन कुमार धंगल के आदम्य साहत एवं शहादत पर हम सभी को गर्व है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / विकास कौंडल / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top