Uttrakhand

जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ, परिवार नियोजन लक्ष्य पूर्ण करने पर मिला सम्मान

जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ, परिवार नियोजन लक्ष्य पूर्ण करने पर मिला सम्मान

देहरादून, 11 जुलाई (Udaipur Kiran) । विश्व जनसंख्या दिवस पर गुरुवार को जनपद के समस्त सीएचसी, पीएचसी तथा आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ किया गया। साथ ही परिवार नियोजन से जुड़ी केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी लाभार्थियों को दी गई। कार्यक्रम में आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर, परिवार नियोजन लाभार्थी एवं लक्ष्य दंपतियों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में जनसंख्या नियंत्रण और परिवार नियोजन से संबंधित स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी प्रतिभागियों को दी गई। मातृत्व स्वास्थ्य के अंतर्गत परिवार नियोजन के उपाय अपनाने पर मिलने वाली प्रोत्साहन राशि, परिवार नियोजन के लाभ, मां और बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी दी गई। परिवार नियोजन लक्ष्य पूर्ण करने पर आशा फैसिलिटेटर मिथिलेश, आशा कार्यकर्ता अनुराधा, परिवार नियोजन योजना की लाभार्थी रूपा संदीप तथा गुलनिशा सलीम को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

स्वास्थ्य उप केंद्र रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय जैन ने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़े के तहत जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार नियोजन के विभिन्न उपायों को अपनाने के लिए लक्ष्य दंपत्ति को प्रोत्साहित और जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने नवविवाहित युगलों को संदेश दिया कि पहला बच्चा शादी के दो वर्ष बाद और दो बच्चों में तीन वर्ष का अंतर अवश्य रखें।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनएचएम डॉ. निधि रावत ने बताया कि पखवाड़े के दौरान लक्ष्य दंपति को परिवार नियोजन के विभिन्न उपायों और उनके उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। साथ ही परिवार नियोजन के उपायों से संबंधित भ्रांतियों को दूर कर उनके लाभ के बारे में बताई जाएगी। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्रताप रावत ने जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़े की गतिविधियों तथा ब्लाक में परिवार नियोजन के अंतर्गत प्राप्त लक्ष्यों के बारे में अवगत कराया।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top