CRIME

नकली के संदेह में 10 लाख कीमत का ढाई हजार लीटर घी पकड़ा

jodhpur

जोधपुर, 11 जुलाई (Udaipur Kiran) । नकली और मिलावटी खाद्य सामग्री को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग और पुलिस ने विवेक विहार थाना क्षेत्र में चल रही नाकाबंदी के दौरान एक ट्रक से नकली के संदेह में 170 कार्टन देसी घी पकड़ा। इसमें करीब ढाई हजार लीटर से अधिक घी है जिसकी कीमत करीब दस लाख रुपये आंकी गई है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मिलावट के संदेह पर घी के नमूने लिए हैं। इस घी की रेट मात्र 330 रुपये प्रति किलो है। यह घी पालपुर से फलोदी सप्लाई होने के लिए जा रहा था। पुलिस ने जिस ब्रांड का घी पकड़ा है। वह दो साल पहले जोधपुर सीएमएचाओ टीम की जांच में नकली पाया जा चुका है। ऐसे में इस पूरे घी को जब्त कर लिया गया है।

विवेक विहार थानाधिकारी जितेंद्रसिंह ने बताया कि गुरुवार सुबह थाना पुलिस की ओर से जोधपुर के प्रवेश मार्ग पाली रोड पर डी मार्ट के पास नाकाबंदी कर वाहनों की जांच की जा रही थी। इस दौरान गुजरात पासिंग नम्बर की एक पिकअप को रोककर जांच की गई। इसमें श्रीमूल ब्रांड घी के पैकेट भरे हुए थे। जब इसके बिल की जांच की तो घी की रेट 330 रुपये किलो सामने आई। इतनी कम रेट में देशी घी नहीं मिलता नहीं मिलता। इस पर पुलिस को पूरा घी नकली होने का संदेह हुआ। पुलिस ने गाड़ी के ड्राइवर को हिरासत में ले लिया है और गाड़ी में रखे 170 पैकेट में भरा ढाई हजार लीटर घी जब्त किया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया गया जिस पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपनी टीम के साथ पहुंचे और उन्होंने मिलावटी प्रतीत होने वाले घी के नमूने लिए।

दो साल पहले सैंपल हो चुके है फेल

खाद्य सुरक्षा अधिकारी रजनीश शर्मा ने बताया कि जब्त किया गया घी श्रीमूल ब्रांड का है। इस ब्रांड के घी पर 28 जनवरी 2022 को जोधपुर के एक गोदाम पर कार्रवाई की थी। उस समय इस ब्रांड के लिए गए सैंपल फेल हुए थे। इसके बाद ब्रांड के मालिक दीपक रावल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। जांच में यह भी सामने आया है कि जितनी इस घी की क्वालिटी खराब है उतनी ही उसकी पैकिंग अच्छी की गई है। जिससे कि यह महंगे ब्रांड का घी नजर आए। इसकी पैकिंग देश के एक प्रसिद्ध घी के ब्रांड के जैसी है। जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला में जांच के बाद ही इस पर स्थिति साफ होगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा बिक्री

पुलिस ने बताया कि यह ढाई हजार लीटर घी फलौदी सप्लाई होने वाला था। यह गाड़ी पुलिस के नाकाबंदी में पकड़ में आ गई। संदेह है कि इस ब्रांड का नकली घी पूरे प्रदेश में सप्लाई हो रहा है। जिसे खाना लोगों की सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है। पुलिस को आशंका है कि शादी समारोह व कार्यक्रम की सीजन में इस सस्ते घी की खपत सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही है। ग्रामीणों को तेल की रेट में देसी घी के नाम पर यह घी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सतीश / संदीप माथुर

Most Popular

To Top