Bihar

दो बच्चों के बीच सही अंतर ज़रूरी: डा. जावेद आजाद

दो बच्चों के बीच सही अंतर ज़रूरी: डा जावेद आजाद

किशनगंज,11जुलाई (Udaipur Kiran) । मिशन परिवार विकास अभियान पखवाड़ा के तहत गुरुवार को सदर अस्पताल परिसर में परिवार नियोजन मेले का आयोजन किया गया।

मेले का उद्घाटन किशनगंज सांसद डा. जावेद आजाद और सिविल सर्जन डा. राजेश कुमार ने किया। मेले को संबोधित करते हुवे सांसद डा. जावेद आजाद ने कहा कि मिशन परिवार विकास के तहत मेले में पुरुष और महिला दोनों की सहभागिता होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने ने कहा कि सही उम्र में शादी और पहले और दूसरे बच्चों के बीच सही अंतर ज़रूरी है। सिविल सर्जन डा. राजेश कुमार ने बताया कि आने वालों को परामर्श के साथ निशुल्क गर्भ निरोधक साधनों को उपलब्ध कराया जा रहा है। यहां नसबंदी के अलावा परिवार नियोजन के और भी विकल्प मौजूद हैं। जिन लोगों को जिस भी तरीकों में रूचि है वे उस विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेले में सभी परिवार नियोजन संसाधन का स्टाल लगा कर प्रशिक्षित नर्स लोगों का मागदर्शन प्रदान किया।

मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. राजेश कुमार ने बताया कि आशा घर-घर जाकर योग्य दंपतियों से मिल कर उन्हें परिवार नियोजन के साधनों के विषय में जानकारी दे रही है।डीपीसी विश्वजीत कुमार ने बताया 11 से 31 जुलाई तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। दंपती संपर्क पखवाड़े के दौरान आमजन में जागरूकता लाने के लिए सही उम्र में शादी, शादी के बाद कम से कम 2 साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में कम से कम 3 साल का अंतराल एवं प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर जोर दिया जा रहा है। परिवार नियोजन सेवा सप्ताह के दौरान प्रथम रेफरल इकाइयों में नसबंदी शिविर का आयोजन किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top