Uttar Pradesh

प्रथम पाली में 6651 तथा द्वितीय पाली में 6567  परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

परीक्षा की सुचिता को परखते जिलाधिकारी व एसएसपी

– उप्र पुलिस भर्ती व नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा प्रथम दिवस सकुशल संपन्न

– जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर औचक पहुंचकर व्यवस्थाओं को परखा

झांसी, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । जिलाधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने जनपद में 27 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा दो पालियों में सकुशल सम्पन्न हुई। इस दाैरान अधिकारियाें ने

पूर्वाहन 10 से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपरान्ह 03 बजे से 05 बजे तक आयोजित होने वाली परीक्षा की सुचिता को परखा।

परीक्षा के सकुशल निर्विघ्न और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के दृष्टिगत जिलाधिकारी अविनाश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने क्रिश्चियन इंटर कॉलेज, सूरज प्रसाद बालिका इंटर कॉलेज, महारानी लक्ष्मी बाई महिला महाविद्यालय एवं बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में बनाए गए परीक्षा केंद्रों का सत्यापन किया।उन्हाेंने और प्रधानाचार्य कक्ष में बने कमांड कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते हुए मौके पर कक्षाओं में लगे सीसीटीवी कैमरे से कक्ष में परीक्षा दे रहे छात्र छात्राओं को भी देखा तथा मिनट 2 मिनट रिकॉर्डिंग की जानकारी ली। परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जनपद में नकल किसी भी दशा में बर्दास्त नहीं होगी। परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थी किसी भी दशा में शामिल नहीं हो, इसे उन्होंने कक्ष निरीक्षकों से सावधानी पूर्वक जांच करते हुए सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र का गंभीरता से परीक्षण उपरांत ही कक्ष में प्रवेश कराया जाए। नगर में उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा के पुनः आयोजन 23, 24, 25, एवं 30, 31 अगस्त को 27 परीक्षा केंद्रों पर संपादित होगी। परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रधानाचार्य अथवा केन्द्र व्यवस्थापकों को परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरा, वॉइस रिकॉर्डर के साथ विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किये जाने के निर्देश दिए। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, एंड्राइड फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजट परीक्षा केंद्र के अंदर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगें। उन्होंने परीक्षार्थियों की जांच के दौरान ही अलग कक्ष में जमा कराने की व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने कहा कि नकल विहीन और स्वच्छता पूर्ण परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में परीक्षार्थियों की तलाशी सावधानीपूर्वक ली जाए, विशेष रूप से महिला परीक्षार्थियों की तलाशी महिला शिक्षिका द्वारा ही लिए जाने के निर्देश दिए। परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता, इसके अतिरिक्त सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस के उच्च अधिकारियों द्वारा लगातार भ्रमण किए ज़ाने के निर्देश दिए।

परीक्षा नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह बताया कि प्रथम और द्वितीय पाली में क्रमशः 11424 एंव 11424 परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए बैठना था, परंतु प्रथम पाली में 4773 परीक्षार्थी उपस्थित रहे इजबकि 6651 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए। इसी प्रकार द्वितीयपाली में 4857 परीक्षार्थी उपस्थित रहे 6567 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए।

(Udaipur Kiran) / महेश पटैरिया / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top