RAJASTHAN

70 वर्षीय रोगी के पित्ताशय से निकाले 6110 स्टोन

बुजुर्ग रोगी के पेट से एक साथ 6110 पथरी

कोटा में दूरबीन ऑपरेशन द्वारा 70 वर्षीय रोगी के पेट से इतनी अधिक पथरी निकालने का कीर्तिमान

कोटा, 7 नवंबर (Udaipur Kiran) । शहर में एक 70 वर्षीय बुजुर्ग रोगी के पेट से एक साथ 6110 पथरी दूरबीन ऑपरेशन द्वारा बाहर निकालने का रोचक मामला सामने आया है। तलवंडी स्थित निजी चिकित्सालय के निदेशक वरिष्ठ लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. दिनेश जिंदल ने बताया कि पदमपुरा, बूंदी निवासी एक बुजुर्ग कई दिनों से पेट दर्द, गैस, पेट में भारीपन और उल्टी की समस्या से परेशान थे।

बुजुर्ग के परिजनों ने कोटा आकर विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. जिंदल से परामर्श लिया। उन्होंने सोनोग्राफी द्वारा 12 गुणा 4 सेमी मोटाई के पित्ताशय की जांच की तो पता चला कि उसमें पूरी तरह पथरी भरी हुई है। पित्ताशय में पित्त दिखाई नहीं दिया। ऐसी स्थिति में दूरबीन द्वारा ऑपरेशन करना मुश्किल कार्य था। क्योंकि ऑपरेशन के दौरान पित्ताशय में मामूली छेद हो जाने पर भी पूरी पथरी पेट में फैल सकती थी। साथ ही रोगी के शरीर में आंतरिक संक्रमण फैलने का अंदेशा भी था।

जिंदल एंडो लेप्रोस्कॉपिक हॉस्पिटल में वरिष्ठ लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. जिंदल ने इस दुर्लभ ऑपरेशन में टीम के साथ पित्ताशय को एंडोबेग में रखकर बाहर निकाला। जैसे ही पित्ताशय को खोला गया तो ढेर सारे स्टोन के टुकडे दिखाई दिये। टीम सदस्यों ने लगातार ढाई घंटे मेहनत से गिनती की तो पता चला कि कुल 6110 स्टोन जमा हो गये थे। यह संख्या सुनकर रोगी सहित परिजन चकित रह गये। सफल ऑपरेशन होने के बाद रोगी पूरी तरह स्वस्थ है, उसे अगले दिन ही घर भेज दिया गया। डॉ. जिंदल ने इससे पहले एक बुजर्ग रोगी के पित्ताशय से 8 गुणा 4 सेमी की पथरी और 45 वर्षीय रोगी के पित्ताशय से 5070 स्टोन निकालने का कीर्तिमान बना चुके हैं।

(Udaipur Kiran) / अरविन्द

Most Popular

To Top