RAJASTHAN

बीसलपुर बांध के दो गेट खोलकर 36,060 क्यूसेक पानी की निकासी

बीसलपुर बांध

जयपुर, 6 सितंबर (Udaipur Kiran) । जयपुर समेत कई जिलों में पानी की सप्लाई करने वाला बीसलपुर बांध शुक्रवार काे भर गया। टोंक जिले में स्थित बीसलपुर बांध के दो गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। बांध जब से बना है तब से लेकर अब तक यह सातवीं बार छलका है।

जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत ने सुबह 11:01 बजे पूजा-अर्चना के बाद दो गेट (9 और 10 नंबर) खोले। पानी की आवक को देखते हुए शाम 5:30 बजे दो और गेट (8 और 11 नंबर) खोले गए। फिलहाल बांध के गेट एक-एक मीटर तक खोले गए हैं। इनसे 36,060 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। एक्सपर्ट के अनुसार डैम से छोड़ा गया पानी कई राज्यों से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक पहुंचेगा। वहीं, पानी के निकासी क्षेत्र बनास नदी के दोनों और सुरक्षा बढ़ाई गई है। बांध का जल स्तर अभी 315.50 मीटर पर है। त्रिवेणी का गेज 4.20 मीटर पर है।

बांध से पानी छोड़ने से पहले प्रशासन ने सायरन बजाकर लोगों को अलर्ट किया। डैम से निकलने वाली पानी से करीब 81 हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो सकेगी। हर बार बांध के गेट अगस्त महीने में खोले गए थे। ये पहली बार है कि बांध के गेट सितंबर महीने में खोले गए हैं। गेट खोलने के लिए स्काडा सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, शाहपुरा और केकड़ी क्षेत्र में तेज बरसात के बाद गंभीरी, जैतपुरा और गोवटा बांधों से पानी की निकासी जारी है। वहीं, त्रिवेणी नदी के साथ ही खारी और डाई नदियों से भी बांध में पानी पहुंच रहा है।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top