RAJASTHAN

मुख्यमंत्री हमारी बेटी और इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना की राशि बालिकाओं के खाते मे हस्तांतरित

शिक्षा मंत्री

जयपुर, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । बालिका शिक्षा फाउंडेशन राजस्थान, जयपुर द्वारा मुख्यमंत्री हमारी बेटी और इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना तहत द्वितीय चरण के प्रावधानों के अनुसार शुक्रवार को कुल 93 बालिकाओं के बैंक खातों में 45 लाख 1585 रुपए की राशि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर द्वारा डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गई।

जयपुर स्थित अपने सरकारी निवास पर आयोजित एक साधे समारोह में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना की 22 बालिकाओं को 7 लाख 91 हजार 585 रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से खातों में हस्तांतरित की, जबकि इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना के द्वितीय चरण वर्ष 2023 24 की 71 बालिकाओं के बैंक खाते में 37 लाख 10 हजार की राशि हस्तांतरित की गई। इस प्रकार दोनों योजनाओं की कुल 93 पात्र बालिकाओं को 45 लाख 1585 रुपए की राशि बैंक खातों में हस्तांतरित की गई।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने योजना की लाभार्थी छात्राओं को बधाई दी एवं उन्हें जीवन में उत्तरोत्तर प्रगति के सोपान तय करने की शुभकामनाएं प्रेषित की।

इस अवसर पर उपस्थित संयुक्त सचिव शिक्षा विभाग मनीष गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के अंतर्गत फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष चयनित बालिकाओं को कक्षा 11 एवं 12 व्यावसायिक शिक्षा/ प्रशिक्षण में अध्ययन रहने पर 1 लाख 15 हजार रुपए तक की सीमा में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। जबकि इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना में कक्षा 8, कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की बालिकाओं को क्रमशः 40 हजार और 75 हजार एवं प्रमाण पत्र दिए जाने का प्रावधान है। कक्षा 12 की पात्र बालिकाओं को पुरस्कार स्वरूप पुरस्कार राशि के अतिरिक्त स्कूटी भी दिए जाने का प्रावधान है।

(Udaipur Kiran) / सुभाष

Most Popular

To Top