Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में पिछड़ा वर्ग को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के प्रयास शुरू

पिछड़ा वर्ग आयोग कार्यालय में वार्ता (फोटो)

लखनऊ, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । इंदिरा भवन स्थित पिछड़ा वर्ग आयोग कार्यालय में उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग के लोगों को सरकारी लाभ पहुंचाने की कोशिश शुरू हो गयी है। मंगलवार को पिछड़ा वर्ग के लोगों की समस्याओं एवं सरकारी योजनाओं में उन्हें मिलने वाले लाभ पर व्यापक चर्चा हुई।

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप और पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष राजेश वर्मा ने पिछड़ा वर्ग आयोग कार्यालय में पहुंचकर समस्या और समाधान दो बिन्दुओं पर अधिकारियों से वार्ता की। इस चर्चा में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पिछड़ा वर्ग आयोग से जुड़े जो भी मामले पहले से लंबित हैं, उनका शीघ्रता से निस्तारण कराया जाये। पिछड़ा वर्ग कल्याण योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक तेजी से पहुंचा सके तो बेहतर होगा।

पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष राजेश वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले, हमारी यही मंशा है। आयोग को और अधिक सक्रिय कर उसकी पहुंच को जमीनी स्तर तक विस्तारित करना होगा। जिससे पिछड़ा वर्ग के लोगों को समय पर न्याय और लाभ मिल सके। आयोग के कार्यों में पारदर्शिता और प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं।

उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग आयोग से जुड़े कर्मचारी अपने आप को सक्रिय करें, जिससे हर सम्भव कार्य को समय से पूर्ण किया जाये। व्यक्ति को योजनाओं का लाभ पहुंचाने के प्रयास को तेज करने के साथ ही बीच-बीच में बैठकें और समीक्षा होती रहे। पिछड़ा वर्ग के लोगों और प्रदेश सरकार में दूरी कम करने का हमारा प्रयास होना चाहिए।

(Udaipur Kiran) / श.चन्द्र

Most Popular

To Top