Bihar

केविके पीपराकोठी में बीज उत्पादक किसानो को दिया गया प्रशिक्षण

बीज उत्पादन का प्रशिक्षण लेते किसान

पूर्वी चंपारण,22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) ।पीपराकोठी कृषि विज्ञान केंद्र के अटल सभागार में मंगलवार को प्रमाणित गेहूं बीज उत्पादन योजना अंतर्गत बीज उत्पादक किसानों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह उपस्थित थे।कार्यक्रम की अध्यक्षता केविके प्रमुख डा.अरविन्द कुमार सिंह ने किया।इस अवसर पर पूर्व मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि देश की आत्मा गांवो में बसती है। किसानों की हालात को बेहतर करने के लिए मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में कई योजनाएं चलाई है। जिससे किसान की आमदनी में वृद्धि हो। इसके लिए जरुरी है की किसान का उत्पादन बढ़े। और उत्पादन तब बढेगा जब किसान खेती के नए नए तरीके की जानकारी प्राप्त करेगे।जिस प्रकार एक गुणी चिकित्सक अपने मरीज का बेहतर ढंग से इलाज कर सकता है उसी प्रकार जानकार किसान ही अपने खेतों में अच्छा उत्पादन करेगा।

उन्होंने कहा कि आजादी के एक वर्ष पूर्व अंतरिम सरकार बनी जिसमें कृषि मंत्री राजेन्द्र बाबू बने और उनके द्वारा कृषि के विकास की बराबर बात किया हुआ करती थी लेकिन आजादी के बाद राजेन्द्र बाबू राष्ट्रपति बन गए। तबसे कृषि पर नीति तो बनी लेकिन धरातल पर किसानों को कोई फायदा नहीं हुआ। इधर मोदी के शासन काल में आकर किसानों के लिए जो भी नीति बनती है उसका लाभ सीधे किसानों तक पहुँच रहा है।

(Udaipur Kiran) / आनंद कुमार

Most Popular

To Top