Sports

सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं रूट : एलिस्टेयर कुक

pic

दुबई, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक का मानना है कि जो रूट महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं।

इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज रूट के टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा रन 12,716 हो गए हैं। रूट फिलहाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। उनसे आगे राहुल द्रविड़ (13,288 रन), जैक कैलिस (13,289 रन) और रिकी पोंटिंग (13,378 रन) हैं। सचिन तेंदुलकर 15,921 रनों के साथ पहले स्थान पर हैं। रूट पूर्व भारतीय महान बल्लेबाज को पीछे छोड़कर टेस्ट इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाज बनने से अभी 3,206 रन दूर हैं। फिर भी कुक को उम्मीद है कि रूट अपने करियर के बचे हुए समय में सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं।

आईसीसी द्वारा आयोजित एक राउंड-टेबल इंटरव्यू के दौरान कुक ने कहा कि मुझे लगता है कि जो रूट निश्चित रूप से इंग्लिश टीम के लिए एक ऐसा मुकाम हासिल कर सकते हैं, जिसे तोड़ पाना बहुत मुश्किल होगा, लेकिन आप कभी नहीं जानते।

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि वह बहुत करीब पहुंच सकते हैं, अगर 16,000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी नहीं बन पाते हैं तो भी यह एक बड़ी उपलब्धि होगी।

हाल ही में 33 वर्षीय रूट पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दौरान अपने पूर्व साथी कुक को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हैं। अपने दोस्त काे आगे निकलकर इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बनते देखने के बाद, 39 वर्षीय कुक अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां नहीं कर पाए और रूट को उनकी इस बड़ी उपलब्धि के लिए बधाई देने के लिए फोन किया।

कुक ने कहा कि मैंने उस क्षण को देखा और फिर खेल खत्म होने के बाद मैंने उन्हें फोन किया। उन्होंने कहा कि मैं टेक्स्ट मैसेज में लिखने के लिए सही शब्द नहीं सोच पा रहा था, इसलिए मैंने सोचा कि मैं उन्हें फोन करके देखूं कि वह क्या कर रहे हैं और यह सुनिश्चित करूंगा कि उनके हाथ में बीयर हो, जो मुझे लगता है कि उनके हाथ में थी।

—————

(Udaipur Kiran) / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top