Uttar Pradesh

मुख्यमंत्री योगी 23 अक्टूबर काे युगतुलसी के जन्मशती वर्ष का करेंगे उद्घाटन

युगतुलसी के जन्मशती वर्ष का फाेटाे

लखनऊ, 21 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । युगतुलसी पंडित रामकिंकर उपाध्याय के जन्मशताब्दी वर्ष पर बुधवार 23 अक्टूबर को भावांजलि कार्यक्रम राजधानी लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री एवं गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ करेंगे। सांसद डाॅ. दिनेश शर्मा, रामायणं ट्रस्ट की अध्यक्ष मन्दाकिनी रामकिंकर एवं युगतुलसी के पट्टशिष्य व्यास पंडित उमाशंकर शर्मा कार्यक्रम के विशिष्ट वक्ता होंगे।

कार्यक्रम इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में शाम चार बजे से होगा। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। यह जानकारी कार्यक्रम के संयोजक किशोर टंडन ने सोमवार को दी। उन्होंने बताया कि युगतुलसी का लखनऊ से गहरा नाता रहा है। अनवरत 30 वर्ष तक उन्होंने मोतीमहल लान में श्रीराम कथा के विविध प्रसंगों की सारगर्भित व्याख्या करके श्रीराम कथा के रसिक श्रोताओं को गूढ़ रहस्यों की तात्विक व्याख्या समझाई।

उनकी विशेषता थी कि वह बिना किसी नोट के एक ही चौपाई की अनवरत नौ दिनों तक व्याख्या प्रस्तुत करते थे। राष्ट्रपति भवन में प्रवचन करने वाले वह एकमेव मानस मर्मज्ञ थे। उन्हें पद्मविभूषण से अलंकृत किया गया था। उनके द्वारा रचित 100 से अधिक पुस्तकें आज भी राम भक्तों के लिए अमूल्य धरोहर हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top