Madhya Pradesh

श्योपुर: चुनाव प्रक्रिया की बारीकियों को अच्छी तरह से समझें: जिलाधीश

महाविद्यालय में आयोजित प्रशिक्षण।

पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण संपन्न

श्योपुर, 21 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । जिलाधीश एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किशोर कुमार कन्याल ने शासकीय महाविद्यालय श्योपुर में आयोजित पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक – 1 के प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा कि, मास्टर ट्रेनर के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया की बारिकीयों को अच्छी तरह से समझ ले तथा निर्वाचन के दौरान मतदान के दिन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार कार्य संपन्न कराए। उन्होंने कहा कि, निर्वाचन से जुड़े अधिकारी पारदर्शिता के साथ मतदान प्रक्रिया पूर्ण करें तथा राजनैतिक दलों के अभिकर्ताओ के समक्ष नियत समय पर मॉकपोल की कार्रवाई संपन्न कराए। मॉकपोल के बाद डाले गए मतों का लेखा संधारण निर्धारित प्रपत्र में करने के बाद ईवीएम मशीन को क्लीयर करने की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि नियत समय पर पोलिंग शुरू कराए एवं मतदान संपन्न होने के बाद राजनैतिक दलों के अभिकर्ताओ की मौजूदगी में ईवीएम मशीन को बंद करें।

जिलाधीश ने कहा कि, निर्वाचन के लिए गठित मतदान दलों में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्र.- 1 की महती जिम्मेदारी है। बूथ पर स्वतंत्र, निर्भिक एवं पारदर्शीपूर्ण तरीके से शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए दोनों ही अधिकारी को निर्वाचन की प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम मशीन के संचालन के साथ ही मॉकपोल कराने तथा शील्ड करने से लेकर सभी निर्धारित प्रपत्र आयोग के निर्देशानुसार भरे जाने के संबंध में अपनी जिज्ञासाओं का समाधान कर लिया जाए। इस अवसर पर नोडल अधिकारी प्रशिक्षण एवं सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर द्वारा भी प्रशिक्षण को संबोधित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर द्वारा ईवीएम मशीनों के संचालन का डेमो कर प्रशिक्षण प्रदान किया गया, इसके साथ ही विभिन्न प्रपत्र भरे जाने के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान जनपद सीईओ एसएस भटनागर, सहायक नोडल अधिकारी राघवेन्द्र त्यागी, गिर्राज मीणा, राजकुमार पाराशर आदि उपस्थित रहें।

पी-2, पी-3 का प्रशिक्षण मंंगलवार को: प्रशिक्षण नोडल एवं सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने बताया कि मतदान अधिकारी क्र 2 एवं 3 के लिए प्रशिक्षण 22 अक्टूबर को शासकीय महाविद्यालय श्योपुर में दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। प्रथम पाली प्रात: 10 बजे से 1.30 बजे तक तथा द्वितीय पाली दोपहर 2 बजे से 5.30 बजे तक रहेगी। पी-2, पी-3 के लिए 855 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / शरद शर्मा

Most Popular

To Top