Chhattisgarh

महिलाओं ने थाल सजाकर की समूह में करवा चौथ पूजा

रिसाईपारा वार्ड स्थित पवन लिखि के निवास में समूह में पूजा करती हुई महिलाएं।

धमतरी, 20 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । सुहाग की सलामती का पर्व करवा चौथ आज रविवार को उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। सुहागिन महिलाओं ने चंद्रमा को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोला और पति के लंबी उम्र की कामना की लेडीज क्लब ने इस अवसर पर सामूहिक रूप से करवा चौथ पूजन का आयोजन किया जिसमें सभी महिलाओं की सहभागिता देखने को मिले।

लेडीज क्लब धमतरी द्वारा करवा चौथ का आयोजन कृदत्त कालोनी स्थित नीता रण सिंह के निवास स्थान में किया गया। आयोजन में जिसमें धमतरी के सभी समाज संस्थाएं और संगठन शामिल हुए यहां लगभग 100 से अधिक महिलाओं ने समूह में बैठकर पूजा की।

कार्यक्रम शाम चार बजे के बाद शुरू हुआ। करवा चौथ कथा वाचन के बाद थाली घुमाने एवं विधि द्वारा पूजन के बाद इसकी समाप्ति हुई। करवा चौथ पर विशेष प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ। करवा चौथ संबंधित हाउजी, सर्वश्रेष्ठ सोलह सिंगार, सर्वश्रेष्ठ वेशभूषा, सर्वश्रेष्ठ केश सज्जा, सर्वश्रेष्ठ मेहंदी, सर्वश्रेष्ठ पूजा थाल, कैटवॉक एवं अन्य रंगारंग कार्यक्रम, सामूहिक डांडिया नृत्य का कार्यक्रम हुआ।

इस कार्यक्रम में संचालिका उषा गुप्ता, क्लब अध्यक्ष श्रद्धा कश्यप, माधवी शर्मा, सचिव नीता रणसिंह सहित अन्य मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन कामिनी कौशिक ने किया।इसी तरह से रिसाईपारा वार्ड स्थित पवन लिखि के निवास में महिलाओं ने समूह में करवाचौथ की पूजा की।

करवा चौथ पूजन में दिखा उत्साह

अटल सुहाग तथा पति के दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखते हुए लेडी क्लब की सदस्या बहनों ने करवा चौथ पूजा की। सती मां वीरावली का कथा वाचन , सुहाग एवं मनुहार किया गया। इस अवसर पर भारतीय संस्कृति के इस अनूठे,आस्था और विश्वास के प्रतीकात्मक रूप गृहस्थी रूपी गाड़ी के दो पहियों के रूप में पति-पत्नी के परस्पर प्रेम को दर्शाते हुए विशेष सुहाग और श्रृंगार के साथ भजन पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। सभी ने परस्पर थाली बदलने वाली विशेष परंपरा का निर्वहन करते हुए एक दूसरे को अखंड सुहाग की बधाइयां दी।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा

Most Popular

To Top