Madhya Pradesh

मध्‍य प्रदेश में अब सर्द होने लगी रातें, कई जिलों में तापमान में आयी गिरावट

मौसम से संबंधित फाइल फोटो

-12 जिलों में आज बिजली-बारिश की संभावना

भोपाल, 18 अक्‍टूबर (Udaipur Kiran) । मध्‍यप्रदेश में मानसून विदाई के बाद अब मौसम ने करवट बदल ली है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में सुबह और शाम ठंडी होने लगी है। ग्वालियर, पचमढ़ी, रीवा और राजगढ़ में रातें सर्द होने लगी हैं। यहां रात का पारा 19 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है। भोपाल-इंदौर में तापमान 21-22 डिग्री है। दिवाली तक प्रदेश के ज्यादातर शहरों में रातें ठंडी हो जाएंगी। हालांकि शुक्रवार सुबह भोपाल समेत कई जिलों में धूप निकली है।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश एवं उत्तरी तटीय तमिलनाडु के ऊपर एक लो प्रेशर एरिया है। यह आगे बढ़ेगा और डिप्रेशन में बदल जाएगा। इसका असर मध्य प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा दो साइक्लोनिक सकुर्लेशन भी सक्रिय हैं। दूसरी ओर, प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के 12 जिलों में अगले 2 दिन हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति रहेगी। लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) और साइक्लोनिक सकुर्लेशन की वजह से ऐसा होगा। 20 अक्टूबर से सिस्टम की एक्टिविटी घटेगी और बारिश का दौर थम जाएगा।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश में दक्षिणी क्षेत्र के कई जिलों में मौसम बदला रहने का अनुमान जताया है। 18 अक्टूबर को मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी में गरज-चमक और हल्की बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत कई जिलों में मौसम साफ रहेगा। यहां धूप निकली रहेगी। 19 अक्टूबर को बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट में गरज-चमक की स्थिति बनी रह सकती है।

वहीं, ग्वालियर, पचमढ़ी, राजगढ़ और रीवा ऐसे जिले हैं, जहां रात का टेम्प्रेचर 19 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है। पचमढ़ी प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। हरियाली होने की वजह से यहां टेम्प्रेचर सबसे कम है। खजुराहो और नौगांव में 20 डिग्री से कम तापमान है। इंदौर और भोपाल में भी रात का पारा 22 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है। पचमढ़ी समेत कई शहरों में दिन में भी तापमान घटा है। गुरुवार को पचमढ़ी में दिन का तापमान 27.4 डिग्री रहा। शिवपुरी में 28 डिग्री, मलाजखंड में 30 डिग्री, सिवनी में 30.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

(Udaipur Kiran) / उम्मेद सिंह रावत

Most Popular

To Top