RAJASTHAN

शिक्षकों को वेशभूषा का ध्यान रखना बहुत जरूरी- दिलवार

jodhpur

जोधपुर, 17 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश में महिला शिक्षकों के पहनावे वाले बयान के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर बैकफुट पर आ गए है। कांग्रेस के विरोध के बीच अब शिक्षा मंत्री ने महिला शिक्षकों के कपड़े वाले बयान पर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि मैंने अर्धनग्न शब्द का प्रयोग नहीं किया। साथ ही उन्होंने बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि उनका भाव सिर्फ इतना है कि बच्चे के सामने कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़े, ऐसे कपड़े पहनने चाहिए।

जोधपुर दौरे पर पहुंचे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने गुरुवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए वायरल बयान पर प्रतिक्रिया दी और हुए कहा कि उन्होंने अर्धनग्न शब्द का उपयोग नहीं किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय शिक्षा का मंदिर है और इस मंदिर में शिक्षकों को वेशभूषा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। शिक्षक जो वेशभूषा पहनकर विद्यालय जाते हैं उनका विद्यार्थियों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में सहज व शालीन कपड़े पहनकर शिक्षकों को विद्यालय जाना चाहिए। अभिभावकों के साथ-साथ शिक्षकों को भी बच्चों के लिए आदर्श बनना होगा। बता दें कि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने नीमकाथाना जिले के राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत स्कूल नृसिंहपुरी के लोकार्पण कार्यक्रम में बुधवार को कहा था कि स्कूलों में कुछ शिक्षिकाएं अपना शरीर दिखाते हुए गलत पहनावा पहनकर आती हैं। कई शिक्षक स्कूल में गुटखा खाकर जाते हैं। ऐसे में स्कूल आने वाले बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। कई स्कूलों में तो शिक्षक झूमते हुए पहुंचते हैं वो शिक्षक नहीं वो बच्चों के दुश्मन हैं। इस तरह की हरकत करने वालों को शिक्षक कहना पाप है।

गलत फैसले से अच्छा है, उसे वापस ले लें

सरकार के शिक्षा विभाग से जुड़े आदेशों पर बार-बार यू-टर्न को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि कोई न कोई कमी रह जाती है, जिन्हें सुधार रहे हैं। यदि कोई फैसला वापस लिया जाता है तो वह गलत नहीं है। गलत फैसले से अच्छा है कि उसे वापस ले लिया जाना चाहिए। बता देेे कि गत मंगलवार को शिक्षा विभाग ने एक ही लिस्ट में 40 स्कूल प्रिंसिपल के ट्रांसफर किए थे, जिसमें 39 फेरबदल अकेले दौसा जिले के थे। बैन के बावजूद ग्रेड थर्ड शिक्षकों के तबादले किए गए थे। दौसा में हुए तबादलों पर मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने आपत्ति जताई थी। इसके बाद शिक्षा विभाग ने तत्काल तबादला आदेश वापस ले लिए थे।

गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रदेश को लूटकर खाया

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को लेकर कहा- ऐसे लोग प्रदेश को लूट कर खा गए हैं। इन्होंने जनता के साथ ज्यादती की है। रेपिस्टों का सहयोग किया है। आतंकवादियों को ससम्मान बोलते हैं। ऐसे लोगों के बारे में क्या बात करना। यह निकृष्ट लोग हैं।

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top