Haryana

झज्जर : केमिकल फैक्टरी में लगी आग, अन्य दो फैक्टरियां भी आई चपेट में

केमिकल फैक्ट्री में लगी आग को बुझाने का प्रयास करते बचाव कर्मी।

झज्जर, 17 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । बहादुरगढ़ स्थित एक केमिकल फैक्टरी में भीषण आग लग गई है। इस आग ने आसपास की दो अन्य फैक्टरियों को भी चपेट में ले लिया है। बहादुरगढ़ के अलावा रोहतक, झज्जर व दिल्ली से भी दमकल गाड़ियां आग पर काबू करने में लगी हैं। बुलानी पड़ी। हादसे में करोड़ों रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।

बताया गया कि बहादुरगढ़ के एचएसआईआईडीसी औद्योगिक क्षेत्र के सेक्टर 16 स्थित प्लॉट नंबर 152 में एक फैक्टरी में कई प्रकार के केमिकल बनते हैं। गुरुवार दोपहर को फैक्टरी परिसर में अचानक आग लग गई। अतिशीघ्र ज्वलनशील केमिकल की वजह से कुछ ही मिनट में आग ने विकराल रूप ले लिया। तेजी से बढ़ती आग ने साथ वाली अन्य दो और फैक्टरियों को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग के फैलते ही आसपास की फैक्टरियों के कामगारों ने तुरंत बचाव कार्य शुरू किया और काफी सामान निकाल कर दूसरे स्थान पर पहुंचाया गया। फैक्टरी में आग बुझाने के लिए रेत और फॉम का इस्तेमाल भी किया गया, लेकिन अधिक कारगर नहीं हुआ। इस आग में फैक्टरी परिसर में खड़े कई वाहन भी जल गए।

बहादुरगढ़ फुटवियर एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेंद्र छिकारा ने बताया कि आग केमिकल फैक्टरी से शुरू हुई और कुछ ही देर में साथ वाली एक फुटवियर फैक्टरी और एक डब्बा बनाने की फैक्टरी को अपनी चपेट में ले लिया। आग पर काबू पाने के लिए बहादुरगढ़ के अलावा रोहतक, झज्जर व दिल्ली से भी दमकल गाड़ियां मौके पर बुलानी पड़ी। घटना में तीनों फैक्ट्रियों में करोड़ों का नुकसान होने का अनुमान है।

—————

(Udaipur Kiran) / शील भारद्वाज

Most Popular

To Top