West Bengal

धर्मतला में जूनियर डॉक्टरों ने शुरू किया ‘सामूहिक हस्ताक्षर संग्रह’ अभियान, 10 मांगों के समर्थन में अनशन जारी

जूनियर डॉक्टरों का नए आंदोलन की योजना तैयार

कोलकाता, 17 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । कोलकाता के धर्मतला में अपनी 10 प्रमुख मांगों के समर्थन में जूनियर डॉक्टरों ने ‘सामूहिक हस्ताक्षर संग्रह’ अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान की शुरुआत गुरुवार दोपहर 12 बजे अनशनमंच से हुई। इस कार्यक्रम के तहत आम जनता अपने हस्ताक्षर कर के डॉक्टरों की मांगों का समर्थन कर सकती है।

बुधवार रात को कोलकाता मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टरों की एक बैठक हुई थी, जिसमें इस नए आंदोलन की योजना तैयार की गई थी। डॉक्टरों का कहना है कि इस कदम से वे जनता को अपनी मांगों से अवगत कराना चाहते हैं। इसके जरिए उन्हें आम लोगों का समर्थन प्राप्त करने की उम्मीद है।

आंदोलन का नेतृत्व कर रहे आरिफ अहमद लस्कर ने कहा कि धर्मतला में बहुत से लोग आते हैं, लेकिन वे अनशनकारी या आंदोलनकारियों से बात नहीं कर पाते। हम उनकी बातें सुनना चाहते हैं, इसलिए जो भी जनता आएगी, वह अपने हस्ताक्षर के माध्यम से अपनी राय व्यक्त कर सकती है।

धर्मतला के चार अलग-अलग स्थानों पर लोग अपनी राय और समर्थन दर्ज कर सकते हैं। इस पहल के जरिए आंदोलनकारी जनता के साथ सीधा संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच, 10 मांगों को लेकर धर्मतला में सात जूनियर डॉक्टर पिछले 13 दिनों से अनशन पर बैठे हैं। इसी प्रकार, उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज में भी एक जूनियर डॉक्टर आमरण अनशन कर रहे हैं। सिलिगुड़ी में अनशन का आज 11वां दिन है। अनशन के चलते अधिकांश डॉक्टरों की हालत कमजोर हो गई है। मंगलवार को रुमेलिका कुमार और स्पंदन चौधरी ने धर्मतला के अनशनमंच पर आकर अपने साथियों का साथ दिया।

जूनियर डॉक्टरों के अनुसार, यह ‘सामूहिक हस्ताक्षर संग्रह’ अभियान पहले से ही जिलों में शुरू हो चुका है और अब इसे कोलकाता से भी संचालित किया जाएगा। धर्मतला के अलावा, विभिन्न मेडिकल कॉलेजों से भी डॉक्टर इस अभियान में शामिल होंगे।

आने वाले दिनों में आंदोलन की दिशा तय करने के लिए हर रोज बैठकें होंगी। 19 अक्टूबर को यदवपुर के 8बी बस स्टैंड पर ‘रात दखल’ कार्यक्रम की घोषणा की गई है, जो रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक चलेगा। हालांकि, इस आयोजन के आयोजकों का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है।

(Udaipur Kiran) / ओम पराशर

Most Popular

To Top