Uttrakhand

विरासत महोत्सव-2024 का आगाज, पहली शाम छोलिया नृत्य और वायलिन वादन के नाम

विरासत में सांस्कृतिक कार्यक्रम।
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज विरासत महोत्सव का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते हुए।

देहरादून, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । रीच संस्था के तत्वावधान में संस्कृतिक कार्यक्रम विरासत आर्ट एवं हेरिटेज महोत्सव-2024 का मंगलवार शाम आगाज हुआ। विरासत की पहली शाम छोलिया नृत्य और वायलिन वादन के नाम रही। विरासत महोत्सव 29 अक्टूबर तक चलेगा।

मंगलवार शाम बी.आर.अंबेडकर स्टेडियम (कौलागढ़ रोड) में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की ओर से विरासत आर्ट एंड हेरिटेज फेस्टिवल-2024’ का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया गया।

इस मौके पर मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड राज्य निर्माण होने से पूर्व विरासत महोत्सव का प्रतिवर्ष आयोजन किया जाता रहा है, यह आयोजन निरंतर 30 वर्षों से अपने आयोजनों की छटा बिखेरता चला आ रहा है। विश्व भर में अपनी छाप सांस्कृतिक विरासत के रूप में बनाए हुए हैं।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि आज के आयोजन में उत्तराखंड का प्रसिद्ध छोलिया नृत्य किया गया है जो कि ह्यूमन चैन को सिखाता है। छोलिया नृत्य युद्ध कौशल को बताता है।

उन्होंने पर्यटकों के लिए होम स्टे और अधिक आगे बढ़ाने की बात भी कहीं और कहा कि आज 5000 की संख्या में होम स्टेट रजिस्टर्ड हो चुके हैं । ऐसे होम स्टे हमें आगे बढ़ने चाहिए, ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

कार्यक्रम में विरासत महोत्सव के महासचिव आरके सिंह ने कहा कि रिच संस्था की तीसवीं वर्षगांठ है। इन आयोजनों को करने से विरासत को लगातार ताकत मिल रही है और विश्व भर में इसकी रोशनी और लौ पहुंचती रहेगी।

कार्यक्रम की शुरुआत छोलिया नृत्य के साथ हुई। पिथौरागढ़ के पट्टी किटटर प्रकाश रावत पार्टी ने छोलिया नृत्य प्रस्तुत किया।

संस्कृति कार्यक्रम के दूसरी प्रस्तुति में डॉ.एन.राजम एवं रागिनी शंकर के जुगलबंदी में वायलिन वादन प्रस्तुत किया। पद्मभूषण एन.राजम और उनकी पोती रागिनी शंकर विलम्बित एक ताल में राग जोग के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की वे राग जोग में एक प्रसिद्ध बंदिश ‘साजन मोरे घर आए’ भी प्रस्तुत की कार्यक्रम का समापन राग भैरवी के साथ उन्होंने किया।

कार्यक्रम में सतपाल महाराज के साथ गीता खन्ना अध्यक्ष, बाल कल्याण आयोग, उत्तराखंड, ओएनजीसी की ओर से आर.एस. नारायणी कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट प्रशासन प्रमुख भी मौजूद रही।

इस मौके पर मुख्य रूप से आयोजन के कार्यक्रम निदेशक लोकेश ओहरी, ट्रस्टी हरीश अवल, संयुक्त सचिव विजयश्री जोशी, निदेशक क्राफ्ट सुनील वर्मा, मीडिया प्रभारी प्रियवंदा अय्यर, कार्यालय प्रशासक प्रदीप मैथल आदि मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश कुमार

Most Popular

To Top