HimachalPradesh

राज्यपाल ने अटल टनल का किया दौरा, एस्केप टनल की जानीं बारीकियां

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल अटल टनल का दौरा करते हुए

कुल्लू, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने मंगलवार को अपने कुल्लू प्रवास के दौरान अटल सुरंग का दौरा किया। यहां उन्होंने एस्केप टनल का भी निरीक्षण किया। राज्यपाल के साथ उनकी पत्नी जानकी शुक्ल भी साथ थीं।

राज्यपाल ने बताया कि करीब 9 किलोमीटर लंबी यह सुरंग दुनिया में दस हजार फीट से ऊपर की सबसे ऊंची राजमार्ग सिंगल-ट्यूब सुरंग है, जो लाहुल-स्पिति और कुल्लू के क्षेत्रों को जोड़ती है। उन्होंने कहा कि इस सुविधा के कारण हर मौसम में आवाजाही की सुविधा प्राप्त हुई है, जिससे पर्यटन गतिविधियां भी बढ़ी हैं और पर्यावरण का संरक्षण हुआ है।

सीमा सड़क संगठन के कमांडिंग अफसर संदीप सिंह ने राज्यपाल को एस्केप टनल की विस्तृत जानकारी दी, जिसमें बताया गया कि यह हर 400 मीटर के बाद खुलती है। यह सुरंग लेह के रास्ते में मनाली और केलांग के बीच यात्रा के समय और समग्र दूरी को कम करती है। इसके साथ ही सड़क अवरोधों, हिमस्खलन और ट्रैफ़िक जाम से भी बचाएगी।

टनल के नार्थ पोर्टल पर लाहुल स्पिति के उपयुक्त राहुल कुमार ने राज्यपाल का स्वागत किया। इस अवसर पर जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। राज्यपाल ने सिस्सू जाकर सिस्सू झील और प्रकृति का आनंद लिया। उन्होंने कहा, जो पर्यटक हिमाचल आया हो और लाहुल न आये तो उसका आना व्यर्थ है।

राज्यपाल ने आगे कहा, हिमाचल का हर हिस्सा सुंदर है, लेकिन लाहुल की खूबसूरती को शब्दों में नहीं बयां किया जा सकता। हमें इसकी पवित्रता और स्वच्छता का ध्यान रखना है।

राज्यपाल रोहतांग होते हुए मनाली लौट गए। इससे पूर्व, उन्होंने प्रातः वशिष्ट जाकर पवित्र गर्म पानी के चश्मे और वशिष्ट ऋषि के दर्शन किए।

—————

(Udaipur Kiran) शुक्ला

Most Popular

To Top