Madhya Pradesh

नागदा: गोचर भूमि पर अतिक्रमण का मामला, शेखावत बोले आरोप झूठ

फोटो-1 प्रेसवार्ता को संबाधित करते श्री सुल्तानसिंह शेखावत

नागदा, 13 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । गत दिनों एक साधु के संत मारपीट के घटना के बाद मप्र शासन कामगार कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष सुल्तानसिंह शेखावत के परिजनों पर कथित शासकीय गोचर पर अवैध कब्जा करने के आरोप का मामला तूल पकडता जा रहा है। इस आरोप के साथ सर्व हिंदु समाज का नाम देकर रविवार को एक रेली निकाली। बाद में विधायक डॉ तेजबहादुरसिंह चौहान को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन भी दिया गया। जिसमें शेखावत परिवार के चंगुल से कथित गोचर भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग की। किसी जमाने के मशहूर मजदूर नेता सत्य नारायण पुरोहित ने श्रीराम कॉलोनी चौराहे पर एक सभा को संबोधित किया और एक न्यायधीश की अध्यक्षता में कमेंटी का गठन का गोचर भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग की। इधर, असंगठित कामगार कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता सुल्तानसिंह शेखावत ने रविवार दोपहर को एक प्रेसवार्ता लेकर यह स्पष्ट किया कि उनके परिवार के किसी भी सदस्य ने गोचर भूमि पर कब्जा नहीं किया है। यहां तक उन्होंने स्वयं उज्जैन आए मुख्यमंत्री को एक पत्र सौपकर यह मांग उठाई है कि नागदा- खाचरौद विधानसभा क्षेत्र में शासकीय गोचर भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटाया जाए। साथ ही नहर की जमीनों एवं तालाब के आसपास की भूमि पर हुए अतिक्रमण को भी हटाया जाए। शासकीय भूमि पर अतिक्रमण का यह मामला तब से तूल पकड गया जब एक साधु के साथ लक्ष्मणसिंह शेखावत का आरोप लगा, हालांकि उनके तथा उनके एक साथी विवेक शुक्ला पर मारपीट का आरोप में प्रकरण दर्ज हुआ। बाद में दोनों की जमानत हो गई।

शिवराज सरकार में किसी समय कैबिनेट दर्जा प्राप्त मप्र शासन असंगठित कामगार शहरी ग्रामीण कल्याण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष श्री शेखावत ने प्रेस वार्ता में यह स्पष्ट किया यह आरोप सरासर गलत है कि उनके परिजनों ने शासकीय भूमि पर कब्जा कर रखा है। यह पूरा खेल मेंरे राजनैतिक शुभचिंतको के द्धारा रचा गया है, हालांकि उन्होनं किसी नेता का नाम लेने से इंकार कर दिया। उनसे यह पूछा गया कि गत दिनों कलेक्टर उज्जैन को पहुंची शिकायत में भाजपा नेता एवं पूर्व विधायक दिलीपसिंह शेखावत पर यह आरोप लगा की उन्होंने मनोहर वाटिका में अवैध कब्जा कर लिया है। अन्य एक स्थान पर भी अवैध कब्जा है। उन्हें यह बताया कि यह शिकायत आपके भाई सरवनसिंह शेखावन ने ही की है।

उनको जवाब यह थाकि इस प्रश्न का जवाब उनके भाई ही दे सकते हैं। जिन्होंने शिकायत की। सुल्तानसिंह शेखावत ने पत्रकारों को वह प्रति भी वितरित की जिसमें स्वंयं उन्होंने गोचर भूमि से अवैध कब्जा हटाने के लिए सीएम को रविवार उज्जैन आगमन पर पत्र सौंपा।

वाहन रैली

इधर शाम कोएक वाहन रैली निकली। बाद में विधायक डॉ तेजबहादूरसिंह चौहान को एक ज्ञापन दिया। इसके पूर्व वर्तमान में आचार्य एवं अभिभाषक सत्यनारायण पुरोहित ने आम सभा ली। जिसमें सुल्तान सिंह परिवार पर शासकीय भूमि पर कब्जा करने का आरोप लगाया। जिसके लिए न्यायिक जांच कराने की मांग की। उन्होंने यह भी इस मौके पर किसी समय उच्च न्यायलय खंडपीड में उन्होंने एक याचिका प्रस्तुत की थी। जिसके निर्णय में उच्च न्यायलय ने कलेक्टर के माध्यम से गोचर भूमि से अतिक्रमण की जांच का आदेश दिया। श्री पुरोहित के मुताबिक प्रशासन ने सांठगांठ से यह रिपोर्ट दी थी कि कोई गोचर भूमि पर कब्जा नही है। इसलिए अब एक न्यायधीश की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर निष्पक्ष जांच की जाए। सभा को अभिभाषक जगदीशसिंह चावड़ा ने भी संबाधित किया और सुल्तानसिंह शेखावत परिवार पर आरोप लगाया कि इन्होंन कई भूमियों पर अतिक्रमण कर रखा है। ज्ञापन की प्रति आंदोलन में शामिल दीपक नेगी ने इस संवाददाता को उपलब्ध कराई। उनका कहना यह थाकि यह रैली सर्व हिंदु समाज की और से थी।

—————

(Udaipur Kiran) / कैलाश सनोलिया

Most Popular

To Top