Sports

पीसीबी ने किया चयन समिति का पुनर्गठन, अलीम डार, आकिब जावेद, अजहर अली को किया शामिल

पाकिस्तानी अंपायर अलिम डार

इस्लामाबाद, 11 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ करारी हार के बाद शुक्रवार को एक बार फिर अपनी चयन समिति का गठन किया है।

पीसीबी ने एक बयान जारी कर अलीम डार, आकिब जावेद, अजहर अली और हसन चीमा को चयन समिति के नए सदस्य के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। हाल के बदलावों के साथ, पाकिस्तान में 2021 से 26 अलग-अलग चयनकर्ता हो चुके हैं।

पीसीबी ने एक बयान में कहा, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पुष्टि की है कि निम्नलिखित सदस्यों अलीम डार, आकिब जावेद, अजहर अली और हसन चीमा को पुरुषों की राष्ट्रीय चयन समिति में मतदान सदस्यों के रूप में जोड़ा गया है।

यह फैसला पाकिस्तान द्वारा तीन मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी और 47 रनों से ऐतिहासिक हार झेलने के एक घंटे बाद आया।

यह हार टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में महत्वपूर्ण है क्योंकि पाकिस्तान पहली पारी में 550 से अधिक रन बनाने के बाद हारने वाली पहली टीम बन गई है।

पाकिस्तान ने पहली पारी में तीन शतकों के साथ 556 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड ने अपनी ‘बज़बॉल’ रणनीति के साथ और जो रूट के मैराथन दोहरे शतक और हैरी ब्रूक के ऐतिहासिक तिहरे शतक की मदद से अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 823 रन बनाकर घोषित की और 267 रनों की विशाल बढ़त हासिल की, जवाब में पाकिस्तानी टीम दूसरी पारी में 220 रन पर ढेर हो गई।

बता दें कि 10 दिन पहले, मोहम्मद यूसुफ ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए चयन समिति से हटने की घोषणा की थी। नई चयन समिति को तुरंत अपना ध्यान इंग्लैंड के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों के लिए टीम चुनने पर लगाना होगा, जो अगले मंगलवार को मुल्तान में शुरू होंगे।

डार की नियुक्ति निश्चित रूप से ध्यान आकर्षित करेगी, यह देखते हुए कि किसी अंपायर को चयन समिति का सदस्य बनते देखना दुर्लभ है। यह पहली बार नहीं है जब पीसीबी ने 2024 में चयन समिति को बहाल किया है। टी-20 विश्व कप में ग्रुप चरण में पाकिस्तान के बाहर होने के बाद अब्दुल रज्जाक और वहाब रियाज को पीसीबी द्वारा अधिसूचित किया गया था कि उनकी सेवाओं की अब आवश्यकता नहीं होगी।

अब्दुल रज्जाक पुरुष और महिला चयन समितियों का हिस्सा थे, जबकि वहाब पुरुष टीम के चयनकर्ता थे। वहाब ने पुरुष चयन समिति के सात सदस्यों में से एक के रूप में बहाल होने से पहले मुख्य चयनकर्ता के रूप में कार्य किया। पूर्व तेज गेंदबाज ने सीनियर टीम मैनेजर के तौर पर टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम के साथ यात्रा भी की थी। पिछले चार वर्षों में, पीसीबी में छह शीर्ष चयनकर्ता वहाब, मोहम्मद वसीम, शाहिद अफरीदी, इंजमाम-उल-हक, हारून राशिद और मिस्बाह-उल-हक, रहे हैं, जिनमें से सभी का कार्यकाल संक्षिप्त था।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top