Uttar Pradesh

डीएलएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आये 2.95 लाख आवेदन

अनिल भूषण चतुर्वेदी

– फीस ऑनलाइन आज तक होगी जमा, फाइनल प्रिंट 11 को

– नवम्बर से शुरू होगा शिक्षण कार्य : अनिल भूषण चतुर्वेदी

प्रयागराज, 09 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । डीएलएड 2024 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार की रात 12 बजे तक है। लेकिन शाम पांच बजे तक 2.95 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में अभी और वृद्धि होगी।

अभ्यर्थी फीस एक दिन बाद 10 अक्टूबर गुरूवार को जमा कर सकेंगे। जमा किये गये शुल्क का अभ्यर्थी फाइनल प्रिंट 11 अक्टूबर को प्राप्त कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा बुधवार की रात 12 बजे खत्म होने के बाद डीएलएड की वेबसाइट अपने आप लॉक हो जाएगी। अभ्यर्थियों की संख्या सवा तीन लाख से अधिक होने की सम्भावना है।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उप्र प्रयागराज अनिल भूषण चतुर्वेदी ने आज बताया कि जिस तरह से डीएलएड में ऑनलाइन आवेदन चल रहा है उससे उम्मीद है कि इस बार सभी सीटें भर जाएगी। उन्होंने बताया कि आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। पूरी सम्भावना है कि नवम्बर से डीएलएड की कक्षाएं शुरू हो जायेगी।

उल्लेखनीय है कि, डीएलएड में रिक्त सीटों से ज्यादा अभ्यर्थियों ने प्रवेश के लिए आवेदन किया है। वर्ष 2023 में डीएलएड में करीब 90 हजार सीटें रिक्त रह गयी थी लेकिन इस बार लग रहा है कि डीएलएड में प्रवेश के लिए आवेदन करने वालों की संख्या करीब सवा तीन लाख तक हो जाएगी। जिसमें प्रदेश के सभी डायट में 10500 सीट और शेष 2,29,500 सीट डीएलएड के करीब तीन हजार निजी क्षेत्र के कालेजों में प्रवेश होना है। जबकि दर्जन भर डीएलएड कालेजों ने मान्यता प्रत्याहरण के लिए शासन में आवेदन किया है।

—————

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top