Uttar Pradesh

आईआईटी कानपुर ने शुरु किया साइबर कमांडो प्रशिक्षण

आईआईटी कानपुर ने शुरु किया साइबर कमांडो प्रशिक्षण

– केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के कुल 38 अधिकारी गहन प्रशिक्षण में ले रहे भाग

कानपुर, 09 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के सी3आई हब ने बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए छह माह का आवासीय साइबर कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम ​शुरु किया है। पहले चरण में केन्द्रीय और राज्य पुलिस बलों के 38 अधिकारी गहन प्रशिक्षण में भाग ले रहे हैं। यह प्रशिक्षण डिजिटल युग में राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करेगा और ये उच्च प्रशिक्षित पेशेवर भारत के साइबर पारिस्थितिकी तंत्र को सुरक्षित करने व संभावित खतरों का जवाब देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

आईआईटी कानपुर के कार्यवाहक निदेशक प्रो. अमलेंदु चंद्रा ने बुधवार को बताया कि यह छह महीने का एक विशेष आवासीय पाठ्यक्रम है, जो प्रतिभागियों को साइबर सुरक्षा में अत्याधुनिक कौशल से लैस करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह पहल केंद्रीय गृह मंत्रालय और गृह मंत्रालय (एमएचए) के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के बीच सहयोग का परिणाम है। साइबर कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत के अपने डिजिटल बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। C3iHub, I4C और केंद्रीय गृह मंत्रालय के बीच यह सहयोग देश के सामने आने वाले साइबर खतरों की बढ़ती जटिलता का जवाब देने में सक्षम, एक उच्च कुशल कार्यबल विकसित करने की हमारी साझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इसके तहत देश के साइबर सुरक्षा परिदृश्य में बढ़ते खतरों से निपटने के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ) के भीतर प्रशिक्षित साइबर कमांडो की एक विशेष इकाई स्थापित की जाएगी। ये प्रशिक्षित साइबर कमांडो डिजिटल स्पेस की सुरक्षा में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय एजेंसियों की सहायता करेंगे।

आईआईटी कानपुर में C3iHub के प्रोग्राम डायरेक्टर प्रो. संदीप के. शुक्ला ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम केवल ज्ञान प्रदान करने के बारे में नहीं है, बल्कि यह भारत के लिए एक लचीला और सक्रिय साइबर सुरक्षा ढांचा बनाने के बारे में है। ये पेशेवर सुरक्षा आकलन करने से लेकर साइबर घटनाओं का जवाब देने तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे संस्थान अच्छी तरह से संरक्षित हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top