BUSINESS

टीसीआईएल सीएमडी ने ज्योतिरादित्य को 33.72 करोड़ रुपये का लाभांश का चेक सौंपा

सिंधिया को 33.72 करोड़ रुपये का लाभांश चेक सौंपते टीसीआईएल सीएमडी

नई दिल्‍ली, 09 अक्‍टूबर (Udaipur Kiran) । सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) ने बुधवार को वित्‍त वर्ष 2023-24 के लिए भारत सरकार को 33.72 करोड़ रुपये का लाभांश दिया है। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजीव कुमार ने दूरसंचार विभाग (डीओटी) के सचिव डॉ. नीरज मित्तल की उपस्थिति में केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया को यह चेक प्रदान किया।

संचार मंत्रालय ने जारी एक बयान में बताया कि टीसीआईएल के सीएमडी ने केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया को वित्‍त वर्ष 2023-24 के लिए 33.72 करोड़ रुपये का लाभांश चेक सौंपा है। मंत्रालय ने कहा कि इससे पिछले वित्‍त वर्ष 2022-23 की 14.19 करोड़ रुपये के लाभांश की तुलना में 137 फीसदी की वार्षिक वृद्धि है।

मंत्रालय के मुताबिक टीसीआईएल में सरकार की शत प्रतिशत हिस्सेदारी है। अगस्त 1978 में स्थापित टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड दूरसंचार विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करती है। मिनिरत्न पीएसयू के रूप में स्थापित यह कंपनी पिछले कई वर्षों से लगातार लाभ में बनी हुई है, जो उसके वित्तीय मजबूती और स्थिरता को दर्शाता है।

उल्‍लेखनीय है कि टीसीआईएल सबसे विविधतापूर्ण पीएसयू कंपनी में से एक है, जो भारत और विदेशों में दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रही है। इसने दुनियाभर के 70 से अधिक देशों में परियोजनाओं को क्रियान्वित किया है। इसके विदेशी परिचालन वर्तमान में सऊदी अरब, कुवैत, ओमान, मॉरीशस और नेपाल में हैं। इसके अलावा 15 से अधिक अफ्रीकी देशों में चल रही प्रतिष्ठित पैन अफ्रीका ई-विद्या भारती और आरोग्य भारती नेटवर्क परियोजना भी शामिल है।

(Udaipur Kiran) / प्रजेश शंकर

Most Popular

To Top