Chhattisgarh

शहर की आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी माता का हुआ विशेष श्रृंगार, दर्शन-पूजन के लिए उमड़े श्रध्दालु

पंचमी पर वन देवी मां अंगार मोती के मंदिर में दर्शन पूजन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी।
मां विंध्यवासिनी मंदिर में 25 सौ मनोकामना जोत प्रज्जवलित किए गए हैं।

धमतरी, 8 अक्टूबर (Udaipur Kiran) ।शहर से लेकर गांव तक इन दिनों क्वांर नवरात्र में श्रद्धालु माता की भक्ति में डूबे हुए हैं। देवालयों में भजन कीर्तन जस गीत की धूम मची हुई है। मंदिरों के अलावा दुर्गा पंडालों में जस गीत के कार्यक्रम हो रहे हैं। विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है, जहां पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। पंचमी तिथि पर देवी मंदिरों में दर्शन पूजन के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही। शहर की आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी, वन देवी मां अंगार मोती के मंदिर में दर्शन पूजन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी।

क्वांर नवरात्र पर पंचमी तिथि दो दिन होने के कारण देवी मंदिरों में माता की विशेष पूजा हुई। विशेष श्रृंगार भी हुआ। शहर की आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी मंदिर, वन देवी मां अंगार मोती के मंदिर में दर्शन पूजन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। देर शाम तक दर्शन-पूजन के लिए श्रध्दालु पहुंचते रहे। अन्य देवी मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। धीवर समाज ने चुनरी यात्रा निकालकर माता का विशेष श्ऱंगार किया। क्वांर नवरात्र उत्साह और उमंग से मनाया जा रहा है। नवरात्र में पंचमी के दिन मंगलवार को देवी मंदिरों में माता का विशेष श्रृंगार कर पूजा की गई। पूजा करने बड़ी संख्या में श्रध्दालु देवी मंदिरों में पहुंचे। देवी मंदिरों में सुबह से श्रद्धालु माता का दर्शन करने मंदिर पहुंचने लगे थे। शहर की आराध्य देवी मां विंध्यवासिनी देवी मंदिर(बिलाई माता)समेत अन्य देवी मंदिरों में सुबह व शाम को श्रध्दालुओं की भीड़ उमड़ी।

मंदिरों में मनोकामना ज्योत का दर्शन करने भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। विंध्यवासिनी मंदिर के अलावा मां अंगारमोती मंदिर, दंतेश्वरी मंदिर रिसाईपारा, शीतला मंदिर, दुर्गा मंदिर पावर हाउस बठेना वार्ड, काली मंदिर रुद्री रोड गोकुलपुर, रिसाईमाता मंदिर, डाकबंगला वार्ड स्थित काली मंदिर, काली मंदिर सोरिद, हटकेशर के कामना मंदिर, दानीटोला वार्ड स्थित शीतला मंदिर, शिव चौक स्थित वैष्णव मंदिर, गायत्री मंदिर, बस स्टैण्ड स्थित काली मंदिर, रत्नाबांधा के रत्नेश्वरी मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में पहुंचकर भक्तों ने माता का दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इसी तरह पुरूर के मौली माता मंदिर, जगतरा समिति दुर्गा मंदिर, कनेरी स्थित मां काली मंदिर सहित आमदी, कुकरेल, भखारा,कोलियारी, भटगांव, सोरम, नवागांव, लोहरसी के देवी मंदिरों में भक्त दर्शन के लिए देर शाम तक पहुंचते रहे।

धीवर समाज ने निकाली चुनरी यात्रा

प्रतिवर्ष अनुसार धीवर समाज ने मंगलवार शाम को शहर में मकई चौक से मां विंध्यवासिनी तक चुनरी यात्रा निकाली। मंदिर पहुंचकर यात्रा समाप्त हुई। माता को श्रृंगार सामग्री भेंटकर चुनरी ओढ़ाई गई। इस दौरान समाज के लोग काफी संख्या में मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा

Most Popular

To Top